फीफा विश्व कप 2018: नॉकआउट राउंड के हाई प्रोफाइल मुकाबले में आज आमने-सामने होगी अर्जेंटीना और फ्रांस

विश्व कप की शुरूआत से पहले अर्जेंटीना और फ्रांस दोनों को खिताब का दावेदार माना जा रहा था। अब जबकि यह दोनों टीमें नॉकआउट में भिड़ रहीं हैं तो तय है कि एक टीम इस रेस से बाहर हो जाएगी।

  |   Updated On : June 30, 2018 12:25 PM
अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी (फोटो: IANS)

अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी (फोटो: IANS)

कजान:  

फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के पहले प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में आज दो बार की विजेता अर्जेंटीना का सामना फ्रांस से होगा।

असल विश्व कप की शुरुआत सही मायने में अंतिम-16 दौरे से शुरू होगी जहां हर टीम को हर दौर में अपने विश्व कप जीतने के सपने को पूरा करने का एक मौका मिलेगा। अगर हार मिली तो सपना टूटेगा और अगर जीत मिली तो ट्रॉफी की तरफ एक कदम बढ़ेगा।

विश्व कप की शुरूआत से पहले अर्जेंटीना और फ्रांस दोनों को खिताब का दावेदार माना जा रहा था। अब जबकि यह दोनों टीमें नॉकआउट में भिड़ रहीं हैं तो एक बात तय है कि एक टीम इस रेस से बाहर हो जाएगी।

अर्जेंटीना ने हालांकि उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया है। ग्रुप दौर में उसके प्रदर्शन ने कई लोगों को मायूसी दी, लेकिन टीम ने जरूरत के समय अपने आप को संभाला और अगले दौर में जगह बनाई।

फ्रांस के खिलाफ उसे अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा। वह जिस तरह का खेल खेलती आई है अगर वही खेलती रही तो फ्रांस के लिए क्वार्टर फाइनल का रास्ता खुला होगा।

अर्जेंटीना की टीम की परेशानी यह है कि वह अपने कप्तान लियोनेल मेसी पर टिकी है। वह जब भी फंसती है उम्मीद करती है के मेसी अपना करिश्मा दिखाएं।

नाइजीरिया के खिलाफ ग्रुप दौर के अंतिम मैच में अर्जेंटीना को जीत चाहिए थी और मेसी ने मैच का पहला गोल कर अपनी टीम का हौसला बढ़ाया था हालांकि मार्कस रोजो ने अर्जेंटीना के लिए विजयी गोल किया था।

फ्रांस के लिए भी यह मैच किसी भी लिहाज से आसान नहीं होने वाला है क्योंकि ग्रुप दौर में उसे कोई कड़ा प्रतिद्वंद्वी नहीं मिला। अब जबकि अर्जेंटीना जैसी मजबूत टीम और मेसी जैसे महान स्ट्राइकर उसके सामने है तो उसे बेहद सतर्क रहना होगा।

फ्रांस ने इस विश्व कप में एक गोल खाया है और तीन गोल किए हैं। वह इस विश्व कप में गोलरहित ड्रॉ खेलने वाली इकलौती टीम है। उसने ग्रुप दौरे के अपने आखिरी मैच में डेनमार्क के साथ ड्रॉ खेला था।

और पढ़ें: Ind Vs Ire: दूसरे T20 में भारत ने आयरलैंड को 143 रन से हराया, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

इस मैच में फ्रांस के डिफेंस की कड़ी परीक्षा होनी है जिसके लिए टीम के कोच दिदिर डेसचेम्प्स ने तैयारी कर ली होगा। वह मेसी के खिलाफ किस रणनीति से उतरते हैं वो देखना होगा।

फ्रांस की उम्मीदें एंटोनी ग्रीजमैन, पॉल पोग्बा और उमतिति पर टिकी होंगी। यह तीनों खिलाड़ी ऐसे हैं जो अर्जेंटीना के खेल को जानते भी हैं और उसे टक्कर देने का माद्दा भी रखते हैं।

टीमें :

अर्जेंटीना- गोलकीपर : विल्फ्रेडो काबालेरो, फ्रांको अमार्नी, नाहुएल गुजमान

डिफेंडर : गेब्रिएल मासेडरे, जेवियर माशेरानो, निकोल्स ओटामेंडी, फेडरिको फाजियो, मार्कोस रोजो, निकोल्स टागलियाफिको, क्रिस्टियन एंसाल्डी, मार्कोस अकुना

मिडफील्डर : लुकास बिगलिया, एडुआडरे साल्वियो, एवेर बानेगा, एंजेल डी मारिया, एंजो पेरेज, गियोवानी लो सेल्सो, मैक्सीमिलियानो मेजा।

फॉरवर्ड : लियोनेल मेसी, सर्गियो एगुएरो, गोंजालो हिगुएन और पाउलो डेबाला।

फ्रांस- गोलकीपर : लोरिस, स्टीव मन्दंदा, अल्फोन्स एरोओला।

डिफेंडर : लुकास हर्नान्डेज, प्रेसनेल किम्पेम्बे, बेंजामिन मेन्डी, बेंजामिन पावर्ड, आदिल रामी, जिब्रिल सिदीबे, सैमुअल उम्तीती, राफेल वरान।

मिडफील्डर : एनगोलो कान्ते, ब्लेस मातुइदी, स्टीवन एंजोंजी, पॉल पोग्बा, कोरेंटिन टोलिसो।

फारवर्ड : ओउस्मान डेम्बेले, नाबिल फकीर, ओलिवियर जीरू, एंटोनी ग्रीजमैन, थॉमस लेमार, कीलियन एम्बाप्पे, फ्लोरियन थौविन।

और पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी: फाइनल की उम्मीदों के साथ नीदरलैंड्स से भिड़ेगा भारत

First Published: Saturday, June 30, 2018 11:20 AM

RELATED TAG: Fifa World Cup, Fifa World Cup Knockout Phase, France Vs Argentina, France, Argentina, Fifa 2018, Lionel Messi, Football,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो