Fifa World Cup 2018: नेमार ने किया कमाल, ब्राजील ने मेक्सिको को 2-0 से हराया

अपने स्टार खिलाड़ी नेमार के अहम योगदान की बदौलत पांच बार की विजेता ब्राजील ने सोमवार को समारा एरिना में मेक्सिको को 2-0 से हराते हुए फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  |   Updated On : July 02, 2018 10:10 PM
ब्राजील ने मेक्सिको को हराया (फोटो- फीफा ट्वीटर)

ब्राजील ने मेक्सिको को हराया (फोटो- फीफा ट्वीटर)

समारा:  

अपने स्टार खिलाड़ी नेमार के अहम योगदान की बदौलत पांच बार की विजेता ब्राजील ने सोमवार को समारा एरिना में मेक्सिको को 2-0 से हराते हुए फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

मेक्सिको लगातार सातवीं बार विश्व कप के अंतिम-16 दौर से घर लौट रहा है जबकि दूसरी ओर, ब्राजील ने लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है।

इस मैच से पहले, दोनों टीमों के बीच हुए पिछले पांच मैचों में ब्राजील ने 13 पांच गोल किए हैं जबकि मेक्सिको सिर्फ एक गोल कर पाई है। नेमार ने इस मैच में एक गोल किया तो एक में मदद की।

उम्मीद के मुताबिक दोनों टीमों में अच्छी टक्कर देखने को मिली। पहले हाफ में कभी ब्राजील हावी होती तो कभी मेक्सिको। शुरुआत ब्राजील ने की जब पांचवें मिनट में नेमार ने बॉक्स के कोने से किक लगाई जिसे मेक्सिको के गोलकीपर गुइलेर्मो ओछोआ ने रोक लिया।

अगले कुछ मिनट में मेक्सिको ने ब्राजील को परेशान रखा। 11वें मिनट में जेवियर हर्नाडेज ने मेक्सिको के लिए मौका बनाया जिसे ब्राजील के डिफेंडर मिरांडा और थियागो सिल्वा ने नकार दिया। चार मिनट बाद ही हवंग लोजाने ने फिलिपे लुइस को छकाते हुए एक और मौका बनाया। इस बार लोजानो गेंद को बाहर खेल बैठे।

और पढ़ेंः Fifa World Cup 2018: स्पेन को 4-3 से हरा क्वार्टर फाइनल में पहुंचा रूस

मेक्सिको ने लगातार ब्राजील को पेरशान कर रखा था लेकिन कुछ देर बाद ही ब्राजील ने मेक्सिको के खेमे में हमले बोलने शुरू कर दिए। 25वें मिनट में नेमार के प्रयास के बीच में एक बार फिर मेक्सिको के गोलकीपर ओछोआ आ गए।

दो मिनट बाद फिलिप कोटिंहो गोल करने का एक और आसान का मौका चूक बैठे। 32वें मिनट में मिले एक और मौके को कोटिंहो गोल में नहीं बदल पाए।

नेमार के पास कुछ समय के लिए ज्यादा गेंद आई नहीं। हालांकि 40वें मिनट में उन्हें मौका मिला था जिसो वो भुना नहीं पाए और गेंद को बाहर खेल गए। नेमार ने हालांकि दूसरे हाफ में मिले मौके पर गोल करने में कोई गलती नहीं की।

उन्हें 51वें मिनट में विलियन बोर्जस डी सिल्वा से बॉक्स के बाएं कोने से मिले पास को नेट में डाल ब्राजील को 1-0 से आगे कर दिया। यह नेमार का इस विश्व कप में दूसरा गोल है।

60वें मिनट में ब्राजील ने स्कोर 2-0 कर लिया होता, लेकिन पाउलिंहो गोल के सामने से सीधा शॉट गोलकीपर के हाथ में खेल गए।

दो मिनट में मेक्सिको ने भी मौक बनाया। लोजानो को मौका मिला था जिसे वो बॉक्स के बाहर से ऊपर मार बैठे। 68वें मिनट में विलियन और नेमार की जोड़ी ने एक और शानदार मूव बनाया। विलियन मैदान के बीच से भगते हुए बॉक्स के बाएं कोने के पास आकर गेंद नेमार को दी जो अपने शॉट को निशाने पर नहीं रख पाए और गेंद करीब से बाहर चली गई।

मेक्सिको लगभग हार मान चुकी थी। इसी बीच ब्राजील के कोच टिटे ने बदलाव किया और फिलिप कोटिंहो के स्थान पर रॉर्बटो फर्मिनो को उतारा। फर्मिनो ने 88वें मिनट में नेमार के साथ मिलकर ब्राजील के लिए दूसरा गोल किया। यहां से मेक्सिको वापसी करने लायक नहीं रही।

और पढ़ें: Fifa 2018: फ्रांस ने मेसी की टीम अर्जेटीना का हराकर वर्ल्ड कप से किया बाहर

First Published: Monday, July 02, 2018 10:02 PM

RELATED TAG: Fifa World Cup 2018, Brazil Beat Mexico, Brazil Vs Mexico, Neymar, Brazil Win, Brazil Reached In Quarter Final,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो