फीफा विश्व कप 2018: हेजार्ड, लुकाकु ने बेल्जियम को नॉकआउट में पहुंचाया, ट्यूनीशिया को 5-2 से दी मात

स्पार्ताक स्टेडियम में शनिवार को खेले गए ग्रुप-जी के इस मैच में बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को 5-2 से हराकर विश्व कप से बाहर कर दिया।

  |   Updated On : June 23, 2018 07:50 PM
बेल्जियम के कप्तान ईडन हेजार्ड (फोटो: @FIFAWorldCup)

बेल्जियम के कप्तान ईडन हेजार्ड (फोटो: @FIFAWorldCup)

मॉस्को:  

कप्तान ईडन हेजार्ड (6वें, 51वें मिनट) और रोमेलु लुकाकु (16वें, 48वें मिनट) के शानदार प्रदर्शन के दम पर बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को हराकर फीफा विश्व कप के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है। स्पार्ताक स्टेडियम में शनिवार को खेले गए ग्रुप-जी के इस मैच में बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को 5-2 से हराकर विश्व कप से बाहर कर दिया।

बेल्जियम के लिए इस मैच में हेजार्ड और लुकाकु के अलावा, मिती बात्शुयाई (90वें मिनट) ने भी गोल किया, वहीं ट्यूनीशिया के लिए दो गोल डेलन ब्रोन (18वें मिनट) और कप्तान वाहबी खाजरी (93वें मिनट) ने किए।

पांचवें मिनट में ही बेल्जियम को पेनाल्टी पर गोल करने का मौका मिला, जिसे कप्तान ईडन हेजार्ड ने गोल में तब्दील कर टीम का खाता खोला। इसके बाद 16वें मिनट में लुकाकु ने दाएं पैर से शॉट मारकर उसे गोल पोस्ट तक पहुंचाया और टीम को 2-0 की बढ़त दी।

इसके दो मिनट बाद ही ट्यूनीशिया ने पहला फ्री किक का अवसर हासिल किया और इसे जाया नहीं जाने दिया। कप्तान वाहबी खजारी ने किक मारी और इसे अपनी टीम की ओर पास किया, जिसे डेलन ब्रोन ने हेडर के द्वारा शॉट मारकर बेल्जियम के गोल पोस्ट तक पहुंचाकर ट्यूनीशिया का खाता खोला और स्कोर 12 कर दिया। ब्रोन का यह पहला अंतर्राष्ट्रीय गोल था।

गोल दागने के कुछ मिनट बाद ही ब्रोन चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए। उनके स्थान पर हामदी नग्वेज को मैदान पर बुलाया गया।

यहां ट्यूनीशिया ने अपना अटैक भी तेज कर दिया और बेल्जियम के डिफेंस पर वार करने लगी। उसे गोल करने के अच्छे मौके मिले, लेकिन टीम इसे भुना नहीं पार रही थी। इस दौरान, 40वें मिनट में उनके गोलकीपर बेन युसुफ भी चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए। उनके स्थान पर योहान बेन अलोउआने को मैदान पर भेजा गया।

पहले हाफ के निर्धारित समय की समाप्ति के बाद दोनों टीमों को चार मिनट का इंजुरी टाइम मिला। इसमें एक समय पर उन्होंने बेहद करीब से गोल करने का अवसर गवां दिया, लेकिन 48वें मिनट में उन्होंने थोमस म्यूनिएर से मिले पास को बाईं ओर से शॉट मारकर उसे ट्यूनीशिया के बाएं कॉर्नर पर पहुंचाया और बेल्जियम को 3-1 से आगे कर दिया।

यह लुकाकु का इस विश्व कप में चौथा गोल है और उन्होंने पुर्तगाल के खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बराबरी कर ली है। रोनाल्डो ने भी टूर्नामेंट में चार गोल दागे हैं।

और पढ़ें: FIFA World Cup 2018 : स्वीडन को हरा आज वापसी करना चाहेगी जर्मनी

दूसरे हाफ में भी बेल्जियम ने अपना दबदबा बनाए रखा। 50वें मिनट में कप्तान हेजार्ड ने अवसर पाते हुए फुटबाल को सीधा ट्यूनीशिया के गोल पोस्ट तक ले गए और टीम को 4-1 से आगे कर दिया।

इसके बाद काफी समय तक दोनों टीमों के बीच संघर्ष जारी रहा। बेल्जियम को इस मैच का पांचवां गोल दागने से रोकने के लिए ट्यूनीशिया का डिफेंस और गोलकीपर मुस्तफा अच्छी कोशिश कर रहे थे। 79वें मिनट में दाईं ओर से यानिक करास्को ने अच्छा शॉट मारा, लेकिन इसे मुस्तफा ने सेव कर लिया।

मैच के अंतिम मिनट 90वें मिनट में ट्यूनीशिया के डिफेंस पर एक और वार करते हुए यूरी टिलेमांस ने बाईं ओर से मिची बात्शुयाई को पास दिया, जिसे बात्शुयाई ने सीधे प्रतिद्वंद्वी टीम के गोल पोस्ट तक पहुंचाया और बेल्जियम को 5-1 से आगे कर दिया।

दोनों टीमों को तीन मिनट का अतिरिक्त समय मिला। आखिरी मिनट में नाग्वेज ने कप्तान खाजरी को पास दिया और खाजरी ने उसे बेल्जियम के गोल पोस्ट तक पहुंचाकर टीम का स्कोर 2-5 किया, लेकिन इसी स्कोर से ट्यूनीशिया की टीम इस मैच में बेल्जियम के हाथों हार गई।

और पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2018: पहले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से दी मात

First Published: Saturday, June 23, 2018 07:42 PM

RELATED TAG: Fifa World Cup 2018, Fifa World Cup, Fifa, Belgium Beat Tunisia, Belgium, Tunisia, Football, Fifa Knockout Round,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो