आ रहीं सर्दियां, ऐसे करेंगे देखभाल तो त्वचा रहेगी खिली-खिली

जाड़े के मौसम में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। त्वचा में नमी बनाए रखने से रूखापन महसूस नहीं होता और मिजाज भी खुश रहता है।

  |   Updated On : October 03, 2017 02:50 PM

नई दिल्ली:  

जाड़े के मौसम में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। त्वचा में नमी बनाए रखने से रूखापन महसूस नहीं होता और मिजाज भी खुश रहता है। प्रसिद्ध सौंदर्य चिकित्सक और त्वचा विशेषज्ञ रश्मि शेट्टी इस जाड़े में त्वचा की देखभाल के लिए खास सुझाव दे रही हैं, ताकि आप भी सर्दियों में खूबसूरत व मुलायम त्वचा पा सकें।

* पानी खूब पीएं : ठंड आपकी त्वचा को रूखा करने के साथ-साथ अंदरूनी नुकसान भी पहुंचाती है। त्वचा में नमी बनाए रखने व इसे स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पीएं। यह शरीर की अशुद्धियों को भी बाहर निकाल देती है।

* त्वचा की गहरी सफाई : दही और चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल त्वचा को अच्छी तरह साफ कर मृत कोशिकाओं की परत को हटा देता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ कर मुलायम और नमी बनाए रखता है। चीनी ग्लाइकोलिक एसिड का प्रकृतिक स्रोत है, जो त्वचा पर जमी गंदगी को हटा देता है।

* नम त्वचा को मॉइस्चरॉइज करना : चमकती त्वचा के लिए मॉइस्चरॉइजिंग जरूरी है। अतिरिक्त देखभाल और कंडिशनिंग आपको सर्दियों का मुकाबला करने के लिए तैयार करता है।

इसे भी पढ़ें: पीआरपी थेरेपी से करे बढ़ती उम्र को टाटा-बाय, पाएं जवां जवां सा निखार


* बढ़िया सनस्क्रीन का इस्तेमाल : सर्दियों के दौरान गर्माहट के लिए अधिकांश लोग धूप का लुत्फ लेते हैं, लेकिन अक्सर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं। सर्दियां सूर्य की हानिकारक किरणों यूवीए और यूवीबी को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोक नहीं सकती हैं। इससे त्वचा पर झुर्रियां और दाने पड़ने का खतरा रहता है। 

* बाल हटाने का कारगर उपाय : वैक्सिंग और क्रीम का इस्तेमाल बालों को हटाने के लिए बिल्कुल नहीं करे। वैक्सिंग में समय भी ज्यादा लगता है। इसके विपरीत, अच्छे और तेजी से शेविंग करना त्वचा के लिए बढ़िया होता है। वैक्सिंग त्वचा को मुलायम बनाए रखने वाले आवश्यक तेलों और प्राकृतिक लिपिड्स को हटा देती है। यह त्वचा को अधिक रूखा और संवेदनशील बना देती है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में त्वचा की खूबसूरती को यू रखें हमेशा बरकरार

First Published: Tuesday, October 03, 2017 02:37 PM

RELATED TAG: Winter Skin Care,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो