In Pics: मॉनसून में त्वचा की समस्याओं से पाएं छुटकारा, अपनाये ये टिप्स

मॉनसून में तैलीय और पसीने से तरबतर चेहरे और त्वचा पर गंदगी जल्दी जमती है, जिससे मुहांसे हो जाते हैं या एलर्जी हो जाती है।

  |   Updated On : July 05, 2017 02:16 PM
मॉनसून में त्वचा की समस्याओं से पाएं छुटकारा (फाईल फोटो)

मॉनसून में त्वचा की समस्याओं से पाएं छुटकारा (फाईल फोटो)

नई दिल्ली:  

मॉनसून में तैलीय और पसीने से तरबतर चेहरे और त्वचा पर गंदगी जल्दी जमती है, जिससे मुहांसे हो जाते हैं या एलर्जी हो जाती है। हालांकि रोजाना अच्छी तरह शरीर और त्वचा की सफाई और सही प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से इन समस्याओं से दूर रहा जा सकता है। मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट  शहनाज हुसैन और आशमीन मुंजाल ने मॉनसून के मौसम में त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के ये टिप्स बताए हैं : 

हार्ड ऑयल

हार्ड ऑयल

त्वचा के रोम छिद्रों को हार्ड ऑयल से बचा कर रखें और चेहरे के तैलीयपन को दूर करना न भूलें। चेहरे की सफाई के बाद एस्ट्रिंजर टोनर लगाएं। रूई के फाहे से फिर चेहरे को पोछ ले। आप गुलाब जल और विच हेजल को समान मात्रा में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकती है और फिर थोड़ी देर बाद रूई के फाहे से चेहरे को पोछ लें।

क्लिंजर से दिन में दो बार चेहरे को धो लें

क्लिंजर से दिन में दो बार चेहरे को धो लें

अगर चेहरे पर दाने, मुहांसे या चकत्ते पड़ गए हैं तो मेडिकेटेड साबुन या क्लिंजर से दिन में दो बार चेहरे कोधो लें। दिन में कई बार सादे पानी से चेहरे को धुलें। आप गुलाब के सत्व से युक्त स्किन टोनर भी लगा सकती हैं, जो न सिर्फ त्वचा की सफाई करता है, बल्कि सामान्य एसिड एल्कालाइन बैलेंस भी बनाए रखता है।

फेशियल स्क्रब

फेशियल स्क्रब

चेहरे पर अगर धब्बे हैं तो धब्बे वाली जगह पर फेशियल स्क्रब लगाएं, लेकिन कील, मुहांसे या दाने होने पर स्क्रब का इस्तेमाल न करें। धब्बे वाली जगह पर गुलाब जल में चावल का पाउडर मिलाकर रोज लगाएं और हल्के हाथों से मलें। पांच मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर इसे पानी से धो लें। यह हर सुबह चेहरे को साफ करने के बाद करना चाहिए।

मानसून में पैरों की देखभाल भी करें

मानसून में पैरों की देखभाल भी करें

मॉनसून में पैरों की देखभाल भी करें ताकि फंगल इंफेक्शन न हों। पैरों को अच्छे से धुलकर व पोछकर टैल्कम पाउडर लगाएं। गर्मी और उमस के दौरान ओपन फुटवेयर पहनें, ताकि ज्यादा पसीना नहीं निकले, इससे आपके पैरों में फंगल इंफेक्शन नहीं होगा।

मॉनसून में बालों में अच्छी कंपनी का शैम्पू और कंडीशनर लगाएं

मॉनसून में बालों में अच्छी कंपनी का शैम्पू और कंडीशनर लगाएं

मॉनसून में बालों में अच्छी कंपनी का शैम्पू और कंडीशनर लगाएं, जिससे बालों में नमी बरकरार रहे। नियमित तौर पर तेल से अच्छे से मसाज करें, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। आप स्टीमिंग भी कर सकती हैं।

मॉनसून के दौरान नाखूनों को साफ रखें

मॉनसून के दौरान नाखूनों को साफ रखें

मॉनसून के दौरान नाखूनों को साफ रखें ताकि किसी प्रकार की बीमारी या इंफेक्शन नहीं हो। सावधानी के साथ मैनीक्योर और पैडीक्योर कराएं। इस दौरान एंटीसेप्टिक पानी में ही हाथ या पैरों को डुबोएं और उपकरण भी साफ होने चाहिए।

First Published: Wednesday, July 05, 2017 02:01 PM

RELATED TAG: Monsoon, Oily Skin, Sweat, Manicure, Pedicure,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो