फटी एड़ियों से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय

एक बड़े चम्मच ग्लिसरीन में दो बड़े चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे एड़ियों पर लगाएं।

  |   Updated On : October 02, 2017 02:42 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

सर्दियों के दौरान हम अपने चेहरे, हाथों और गर्दन को रूखेपन से बचाने के लिए लोशन लगाते हैं, लेकिन एड़ी पर लोशन लगाना भूल जाते हैं, जिससे एड़ियां फट जाती हैं। इसलिए अपने पैरों और एड़ी पर तेल से मसाज करें और ग्लिसरीन और गुलाब जल लगाएं। सौंदर्य उत्पाद की कंपनी 'टीबीसी बाई नेचर' की प्रबंध निदेशक मोनिका सूद ने सर्दियों के दौरान एड़ियों को मुलायम बनाए रखने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

* तेल सबसे बढ़िया प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है। यह न सिर्फ आपके पैरों को, बल्कि शरीर के हर हिस्से की त्वचा को मुलायम रखता है। आप किसी भी हाइड्रोजनेटेड तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: एक बार फिर मिले राहुल, टीना और अंजलि... क्या बनने वाली है 'K2H2'?

* एक बड़े चम्मच ग्लिसरीन में दो बड़े चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे एड़ियों पर लगाएं और साफ मोजे पहनें। आप इसे रात में लगाएं, इससे आपकी एड़ियां फटेंगी नहीं और कोमल और मुलायम बनी रहेंगी।

* ओटमील (जौ का आटा) और जोजोबा तेल से बना मास्क भी पैरों के लिए फायदेमंद है। एक बड़े चम्मच ओटमील को पीस लें, फिर इसमें जोजोबा का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे फटी एड़ियों पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

* चावल का आटा पैरों के लिए बढ़िया स्क्रब है। एक बड़े चम्मच चावल के आटे में दो बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे 10 मिनट पैरों पर मलें। अगर आपकी एड़ियों में बहुत ज्यादा दरारे हैं तो स्क्रब करने से पहले पैरों को 15 मिनट गुनगुने पानी से भरी बाल्टी में रखें।

* नीम की पत्तियां एंटी फंगल और जीवाणु रोधी होती हैं। इसकी पत्तियों को पीसकर हल्दी के साथ मिलाकर लगाने पर ज्यादा फटी एड़ियां और जिनसे खून भी निकलता है, वे भी जल्दी ठीक हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें: सैफ की 'शेफ' का नया पोस्टर आउट, 4 दिन बाद रिलीज हो रही है फिल्म

* सर्दियों के दौरान एड़ियों को खास देखभाल की जरूरत होती है, इसलिए रोज पैर साफ करके लोशन लगाना चाहिए। अगर आपकी एड़ियां पहले से फटी हैं तो रोज उस पर दूध और शहद लगाकर मलें। जब तक एड़ियां पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती उन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

* केला, अनानास, एवेकैडो, पपीता जैसे फलों को मसल कर इनसे पैरों का मसाज किया जा सकता है। केला और पपीता बढ़िया विकल्प हैं, क्योंकि इन्हें असानी से मसला जा सकता है। आप इन सारे फलों का मिश्रण लगा सकती हैं या चाहे तो अलग-अलग भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी

एक बार फिर मिले राहुल, टीना और अंजलि... क्या बनने वाली है 'K2H2'?

First Published: Monday, October 02, 2017 02:36 PM

RELATED TAG: Cracked Heels,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो