मजबूत नाखूनों के लिए बीयर थेरेपी के साथ अपनाये ये टिप्स

नाखूनों का बार-बार टूट जाना या उनका कमजोर होना परेशानी बन सकती है।

  |   Updated On : June 12, 2017 11:10 AM

नई दिल्ली:  

नाखूनों का बार-बार टूट जाना या उनका कमजोर होना परेशानी बन सकती है। स्‍वस्‍थ नाखून और साफ नाखून न केवल हाथों और उंगलियों को सुंदर बनाते हैं बल्कि इसके अलावा आपके शरीर को कई कीटाणुओं और बीमारियों से भी दूर रखते हैं। नाखूनों के स्वस्थ्य न होने से ये बार-बार टूट जाते है और धीरे-धीरे बढ़ते है। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो हम लाये है आपके लिए नाखूनों को मजबूत और सुंदर बनाने के टिप्स।

और पढ़ें: जानलेवा सांप का जहर दिल की बीमारियों से बचाने में है मददगार

जैतून का तेल और नींबू के रस

जैतून का तेल और नींबू के रस

एक चम्मच जैतून का तेल और नींबू के रस का मिश्रण तैयार करे। इसके बाद कुछ बूंदों को अपने नाखून पर लगाए और अच्छी तरह से मालिश करें, कुछ वक्त के लिए नाखूनों को तैयार किये गए मिश्रण में डाल ले।

बियर थेरेपी

बियर थेरेपी

बियर थेरेपी से भी कमजोर नाखूनों को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक आधा कप बीयर में एक कप जैतून का तेल और हल्के गर्म सेब साइडर सिरका के साथ मिलाएं। इस मिश्रण में 10 मिनट तक हाथ सोखें।

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली

अलग-अलग स्किन प्रोब्लेम्स को ठीक करने के अलावा, पेट्रोलियम जेली भी कमजोर नाखूनों के इलाज के लिए उपयोगी है। स्वस्थ नाखूनों के लिए अपने नाखूनों पर एक दिन वेसिलीन से मसाज करें।

नेल पॉलिश रीमूवर

नेल पॉलिश रीमूवर

नेल पॉलिश रीमूवर में केमिकल्स होते हैं जो न सिर्फ त्वचा का दुश्मन है बल्कि ये आपके नाखूनों को कमजोर करता है। नेल पॉलिश रीमूवर की बजाये बाजार में मिलने वाले सस्ते परफ्यूम या नेचुरल नेल रीमूवर का इस्तेमाल करें।

नारियल तेल

नारियल तेल

नारियल तेल न सिर्फ बालों को मजबूत करता है बल्कि ये नाखूनों को कमजोर होने से भी बचाता है। नाखूनों पर धीरे-धीरे मसाज करने से नाखून स्वस्थ्य और खूबसूरत होते है।

First Published: Monday, June 12, 2017 10:44 AM

RELATED TAG: Briitle Nails, Fashion Tips,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो