logo-image

हीरे की ज्वैलरी का यूं रखें ख्याल, कभी नहीं होंगे खराब!

हीरा काफी कीमती रत्न होता है। इसके आभूषणों में काफी निवेश होता है, इसलिए इसकी देखभाल भी जरूरी है। हीरे के आभूषण को अच्छी तरह संभाल कर रखना चाहिए और मुलायम टूथब्रश से साफ करना चाहिए।

Updated on: 29 May 2018, 07:13 PM

नई दिल्ली:

हीरा काफी कीमती रत्न होता है। इसके आभूषणों में काफी निवेश होता है, इसलिए इसकी देखभाल भी जरूरी है। हीरे के आभूषण को अच्छी तरह संभाल कर रखना चाहिए और मुलायम टूथब्रश से साफ करना चाहिए।

'डिलानो लक्जूरियस ज्वेल्स प्राइवेट लिमिटेड' के संस्थापक और लीड डिजाइनर चितवन डी. मल्होत्रा और आभूषण डिजाइनर पूजा जुनेजा ने हीरे के आभूषणों की देखभाल के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* अपने आभूषण को पैडेड (गद्दीदार या अस्तर लगे) बॉक्स में रखें। ऐसा नहीं करने से हीरे पर खरोंच के निशान आ सकते हैं। लंबे अर्से तक हीरे के आभूषणों को सुरक्षित रखने के लिए हर आभूषण को अलग-अलग पैडेड बॉक्स में रखें।

* अगर आपके आभूषण में हीरे के साथ ओपल और मोती भी जड़े हुए हैं तो इसे लंबे समय तक बहुत ज्यादा ड्राई जगह या अंधेरे जगह में नहीं रखें, क्योंकि इससे इस रत्न की चमक फीकी पड़ सकती है। ज्यूलरी बॉक्स को नमी वाली जगह पर भी नहीं रखें।

ये भी पढ़ें: समर में सिंपल स्कार्फ से खुद को दे स्टाइलिश लुक, दिखेंगी हॉट और कूल

* आभूषण को हमेशा मुलायम टूथब्रश से साफ करें। आभूषण को क्लीनिंग सॉल्यूशन से निकालकर हीरे के आसपास हल्के हाथों से ब्रश से साफ करें।

नियमित रूप से सफाई हीरे की चमक को बरकरार रखती है। बेकिंग सोडा या टूथपेस्ट से आभूषण को साफ करने से बचें। इसे सौम्य लिक्विड सोप का इस्तेमाल कर गुनगुने पानी से साफ करें। चाहे तो हानिकारक केमिकल रहित व मॉइश्चराइजर रहित हैंड सोप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

आप अपने हीरे के आभूषण को समान मात्रा में पानी और अमोनिया मिलाकर उसमें 30 मिनट तक डुबोए रख सकती हैं, फिर इसे धोकर साफ, मुलायम सूती कपड़े से पोंछकर अच्छी तरह सुखा लें।

* हीरे के आभूषण को धारदार, नुकीली, या पैनी (शार्प) चीजों से दूर रखें, अगर आप इसे किसी अन्य शार्प ज्यूलरी के पास रखती हैं या धातु के बॉक्स में रखती हैं, तो इसकी सतह पर खरोंच के निशान पड़ सकते हैं और चमक खो सकती है।

* हीरे के आभूषण उतारकर ही स्नान करने जाएं। पानी में मौजूद क्लोरीन इसकी चमक फीकी कर सकता है।

* इत्र या हेयरस्प्रे के इस्तेमाल के बाद ही हीरे के आभूषण को पहनें, क्योंकि इनमें मौजूद केमिकल इसकी रंगत को फीकी कर सकता है।

* व्यायाम आदि करने के दौरान आभूषण पहनने से बचें क्योंकि इस दौरान पसीना निकलता है और कुछ आभूषण खासकर कृत्रिम मोती के आभूषण रंगहीन हो सकते हैं।

* अपने हीरे के आभूषण को साल में दो बार पेशेवर ज्वैलर के पास नियमित जांच के लिए जरूर ले जाएं। वे इस बात की अच्छी तरह से जांच कर सकेंगे कि ये अच्छी शेप में हैं या नहीं और इससे पहले कोई बड़ी टूट-फूट हो, पहले ही किसी तरह के छोटे-मोटे नुकसान होने पर रिपेयर कर देंगे, जिससे आपको अपने कीमती आभूषण को खोने का डर नहीं रहेगा।

ये भी पढ़ें: ऋषि ने दादा पृथ्वीराज कपूर को 47वीं पुण्यतिथि पर किया याद