होंठो की कोमलता बरकरार रखने के लिए इन टिप्स का करें इस्तेमाल

कोमल होंठ पाने के लिए ब्लूबेरी, चकोतरा जैसे फलों के सत्वों से युक्त लिप बाम लगाए। फटे होंठ पर नारियल तेल या जोजोबा ऑयल या ब्राउन शुगर लगाएं।

  |   Updated On : March 21, 2018 02:53 PM
नारियल तेल, लिप बाम से होंठ की कोमलता रखें बरकरार (फाइल फोटो)

नारियल तेल, लिप बाम से होंठ की कोमलता रखें बरकरार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

स्वस्थ और कोमल होंठ आपके व्यक्तित्व की खूबसरती को निखारते हैं। कोमल होंठ पाने के लिए ब्लूबेरी, चकोतरा जैसे फलों के सत्वों से युक्त लिप बाम लगाए। फटे होंठ पर नारियल तेल या जोजोबा ऑयल या ब्राउन शुगर लगाएं। 'स्किनेला' की संस्थापक डॉली कुमार और 'ऑर्गेनिक हार्वेस्ट' की सौंदर्य विशेषज्ञ बिंदिया गुप्ता ने इस संबंध में ये टिप्स दिए हैं। 

1. सुपरफूड जैसे ब्लूबेरी युक्त लिप बाम इस्तेमाल करें। ब्लूबेरी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है, जो समय से पहले उम्रदराज दिखने से सुरक्षित रखता है।

2. चकोतरा और संतरा विटामिन ए, सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। चकोतरा में मौजूद पोटेशियम हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए चकोतरा और संतरा युक्त लिप बाम लगाएं, जिससे होंठों प्राकृतिक गुलाबी रंगत बरकरार रहेगी।

3. क्रैनबेरी या करौंदा विटामिन बी3, विटामिन बी5 और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो पर्यावरणीय कारकों के कारण होने वाले किसी भी नुकसान से बचाता है।

4. होंठों से मृत त्वचा हटाने के लिए मल्टीपरपज ऑर्गेनिक बाम का एक पतला सा लेयर होंठ पर लगाएं और फिर मुलायम टूथब्रश से हल्के हाथों से स्क्रब करें, इसके लिए नए टूथब्रश का इस्तेमाल करें।

और पढ़ें: गर्मियों में बालों को पसीना और गंदगी से ऐसे बचाए

5. फटे होंठ की मृत त्वचा हटाने के लिए नारियल तेल और शुगर का इस्तेमाल आसान उपाय है। थोड़े से ऑर्गेनिक नारियल तेल में जरा सा पिसा चीनी मिला लें और फिर इस मिश्रण को हल्के हाथों से होंठ पर मलें। स्क्रब के बाद पानी से धोकर होंठ पर लिप बाम लगा लें।

6. गुलाब जल और ग्लिसरीन दोनों लाभकारी होते हैं। जहां गुलाब जल का इस्तेमाल आपके होंठों को हल्का गुलाबी रंगत देता है, वहीं ग्लिसरीन मृत त्वचा हटाकर होंठ को कोमल बनाता है। होंठ के कालेपन व रुखेपन से छुटकारा पाने के लिए दोनों को मिलाकर होंठ पर लगाएं।

7. जोजोबा ऑयल होंठ की त्वचा को पोषण प्रदान करता है और मुलायम बनाता है। इसमें ब्राउन शुगर मिलाकर होंठ पर हल्के हाथों से मलें। कम से कम तीन-चार मिनट मलें।

8. ग्रीन टी ऑयल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो होंठों को चमकदार बनाता है। फटे होंठों के लिए यह एक प्रभावी उपचार है।

और पढ़ें: चेहरे पर मास्क लगाने और हेल्दी खाने से इस गर्मी में दमकती रहेगी आपकी त्वचा

First Published: Monday, March 19, 2018 08:53 AM

RELATED TAG: Lips, Coconut Oil, Lip Balm, Lifestyle News,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो