logo-image

इन 5 घरेलू उपायों से आसानी से दूर कर सकते है नाखूनों का पीलापन

साफ - सुथरे और स्‍वस्‍थ नाखून न केवल हाथों और उंगलियों को सुंदर बनाते हैं बल्कि इसके अलावा, आपके शरीर को कई कीटाणुओं और जीवाणुओं के कहर से भी दूर रखते हैं

Updated on: 08 May 2017, 12:03 PM

नई दिल्ली:

दाग धब्बेदार और पीले नाखून हाथों की खूबसूरती कम कर देते हैं। साफ - सुथरे और स्‍वस्‍थ नाखून न केवल हाथों और उंगलियों को सुंदर बनाते हैं बल्कि इसके अलावा, आपके शरीर को कई कीटाणुओं और जीवाणुओं के कहर से भी दूर रखते हैं जिससे बॉडी में बीमारियां नहीं लगती हैं। इन्हें सफेद और चमकदार बनाने के लिए आप घरेलू उपाय और अच्छे खानपान का जिम्मेदार होता है।

विटामिन और आयरन बहुत जरूरी
विटामिन और आयरन बहुत जरूरी

विटामिन और आयरन बहुत जरूरी: नाखून सख्त प्रोटीन 'केराटीन' से बने होते हैं। इन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी विटामिनों, खासतौर पर विटामिन बी कॉम्लेक्स, विटामिन ई आदि से भरपूर सही खान-पान भी जरूरी है। इनसे केराटीन का निर्माण होता है और नाखून स्वस्थ रहते हैं। इससे आपके नाखूनों को पोषण ही नहीं मिलेगा, बल्कि साथ ही नाखून बढ़ेंगे भी।

खाने में मछली, अंडे, बीन्स, ब्रोकली, दूध और दुग्ध उत्पाद, आलू, रेड मीट जैसे आहारों का सेवन करें। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है। वहीं आयरन के लिए सोया उत्‍पाद, बीन्‍स, मसूर, साबूत अनाज, नट्स, अंडे की जर्दी, ड्राई फ्रूट - किशमिश, खजूर और खुबानी आदि का सेवन करना चाहिए।

ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस
ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस

ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस: अपने नाखूनों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस समान मात्रा में मिलाकर नाखूनों को पर लगाए। तीन से पांच मिनट तक इसे नाखूनों पर लगा रहने दें। फिर धो लें। नींबू में एस्टेंजेंट के गुण पाये जाते है जो नाखूनों को रंगहीन होने से बचाता है।

बादाम और जैतून का तेल
बादाम और जैतून का तेल

बादाम और जैतून का तेल: हर रात सोने से पहले अपने नाखूनों को बादाम और जैतून के तेल में भिगोकर उनकी मालिश करें। इससे वे भीतर से मजबूत हो जाएंगे। बादाम और जैतूनका तेल आपके नाखूनों को टूटने से भी बचाएगा। दोनों तेलों से सभी नाखूनों को धीरे - धीरे मसाज करें, इससे उनमें रक्‍त का संचार बढ़ जाएगा और वह स्‍वस्‍थ हो जाएगें। और उनकी सफेदी बढ़ाएगा।

हाइड्रोजन पैरॉक्साइड
हाइड्रोजन पैरॉक्साइड

हाइड्रोजन पैरॉक्साइड: इस कैमिकल में व्हाटनिंग का गुण होता है। इसलिए नाखूनों के पीलेपन को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल करना अच्छा होता है। आधा कप पानी लें और उसमें दो चम्मच हाइड्रोजन पैरॉक्साइड अच्छी तरह मिलाएं। अब अपने नाखूनों को इस घोल में 10-15 मिनिट डुबाकर रखें और नरम ब्रश से नाखूनों को साफ़ करें। कुछ देर इंतज़ार करें और फिर पानी से धो डालें। एक महत्वपूर्ण बात जिसका ध्यान रखें कि हाइड्रोजन पैरॉक्साइड से आपके नाखून डिहाईड्रेट हो सकते हैं अत: आप उन्हें अच्छी तरह मॉस्चराइज़ करें।

नेट पेंट भी बढ़ाता है खूबसूरती
नेट पेंट भी बढ़ाता है खूबसूरती

नेट पेंट भी बढ़ाता है खूबसूरती: आकर्षक रंगों के नेल पेंट से आप अपने नाखूनों को खूबसूरती से सजा सकते हैं। इन दिनों ऐसे नेल पेंट उपलब्ध हैं जो 20 दिनों तक नाखूनों पर लगे रहते हैं। अगर आपका नेल पेंट जल्द उतर जाता है तो ये नेल पेंट आपके लिए बेहद काम के हैं।