BREAKING NEWS
  • Pulwama Attack : जावेद अख्तर ने दिया पाक टीवी एंकर को ऐसा जवाब कि पलट कर नहीं पूछा सवाल- Read More »
  • सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत पहुंचे, पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत- Read More »
  • Kumbh Mela2019 : माघी पूर्णिमा के दिन 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लगाई संगम में डुबकी, तस्वीरें देखें- Read More »

स्मॉग के हमले से अपनी स्किन का करें बचाव, अपनाये ये टिप्स

IANS  |   Updated On : November 17, 2017 10:56 AM

नई दिल्ली :  

स्मॉग और वायु प्रदूषण की समस्या से दिल्ली और आस-पास के राज्यों का बुरा हाल है। हवा में घुला ये जहर आपकी सेहत के साथ अपनी त्वचा के लिए भी बेहद हानिकारक है। इस स्मॉग से अपनी त्वचा के रक्षात्मक तंत्र जो प्रदूषित वायु में मौजूद छिपे हुए फैट और ऑयल को दूर रखने में मदद करता है, उसे मजबूत करें ऐसे कुछ उपाय है जो कि त्वचा को रोग मुक्त रखते हैं।

'एवॉन' के स्किनकेयर विशेषज्ञ व भारत के प्रमुख कॉस्मेटोलॉजिस्ट में से एक मोहित नारंग ने त्वचा को प्रदूषण मुक्त रखने रखने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* हवा में उच्च अम्लीय स्तर होने के चलते त्वचा में जल्दी रूखापन आता है और हानिकारक कण त्वचा में प्रवेश कर जाते हैं। इसके लिए ऐसे क्लींजर का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा से सारी नमी नहीं निकाले और आप त्वचा को मॉइश्चराइज करना नहीं भूलें।

* त्वचा को साफ करने के बाद अच्छी कंपनी का टोनर इस्तेमाल करना जरूरी है। यह तेल और जमे धूल को अच्छी तरह से हटाकर त्वचा में किसी हानिकारक एसीडिक कण की मौजूदगी नहीं होना सुनिश्चित करता है।

* टोनर को त्वचा पर एकसार लगाने के बाद हल्के हाथों से स्क्रब करना नहीं भूलें। हवा में एक्सपोज होने वाले शरीर सभी हिस्सों पर फेस स्क्रब लगाया जा सकता है। दिन में दो बार हल्के हाथों से स्क्रब करने से त्वचा धूल-तैलीयपन से पूरी तरह मुक्त रहेगा।

* मॉइश्चराइजर के बजाय फेशियल ऑयल लगाना ज्यादा लाभकारी रहेगा। यह त्वचा में बाहरी हानिकारक कणों को प्रवेश करने से रोकता है।

और पढ़ें: Bigg Boss 11- शिल्पा शिंदे और विकास गुप्ता अगले महीने कर सकते हैं शादी!

'ओरिफ्लेम इंडिया' की त्वचा व मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर ने भी संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* ऐसे सन ब्लॉक क्रीम का इस्तेमाल करें जो न सिर्फ सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करे बल्कि हवा में मौजूद प्रदूषकों और हानिकारक कणों से भी सुरक्षा प्रदान करें।

* रूई के फाहे पर बेबी ऑयल, नारियल तेल लगाकर चेहरे को साफ कर लें और फिर फेस वॉश से चेहरा साफ करें। इससे त्वचा के रोम छिद्र गहराई से साफ होंगे और बैक्टीरिया निकल जाएंगे। इसके बाद टोनर लगाएं।

और पढ़ें: ढिंचैक पूजा के चमके सितारे, 'बिग बॉस' के बाद इस शो में लगाएंगी एंटरटेनमेंट का तड़का

* विटामिन सी और ई युक्त एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध फलों, सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। ब्रोकली, पालक, पीनट बटर इसके प्रमुख स्रोत हैं।

* त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए तरबूज, ग्रीन एप्पल आदि के कुछ टुकड़े काट लें और इसे अपने पानी के बोतल में डाल लें और पूरे दिन पोषण तत्वों से भरपूर इसका सेवन करें।

* विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध फेस मास्क जैसे पपाया मास्क का इस्तेमाल करें। साफ, निखरी त्वचा के लिए टरमेरिक मास्क और गहरे दाग-धब्बे हटाने के लिए आप पोटेटो मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं।

और पढ़ें: पद्मावती विवाद: योगी सरकार ने कहा- फिल्म की रिलीज शांति व्यवस्था के लिए खतरा

First Published: Thursday, November 16, 2017 10:06 AM

RELATED TAG: Smog In Delhi, Skin Tips,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो