प्री ब्राइडल टिप्स: खास देखभाल से शादी के दिन दमकेगी त्वचा

आपको खूबसूरत लुक देने में सिर्फ आकर्षक परिधान ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा भी अहमियत रखती है।

  |   Updated On : December 10, 2017 01:09 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

शादी के दिन हर लड़की खूबसूरत व आकर्षक नजर आना चाहती है और आपको खूबसूरत लुक देने में सिर्फ आकर्षक परिधान ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा भी अहमियत रखती है। कोस्मोडर्मा स्किन एंड हेयर क्लीनिक्स की संस्थापक व जानी-मानी सौंदर्य त्वचा विशेषज्ञ चित्रा वी. आनंद और कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट व कॉस्मेटोलॉजिस्ट नेहा गुप्ता ने शादी के दिन खूबसूरत त्वचा पाने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं : 

फैशन से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें

 45 दिन पहले त्वचा की देखभाल शुरू कर दें

45 दिन पहले त्वचा की देखभाल शुरू कर दें

अपनी शादी से 45 दिन पहले त्वचा की देखभाल शुरू कर दें। अपनी त्वचा के प्रकार को समझने की कोशिश करें कि यह तैलीय, रूखी, संवेदनशील या सामान्य है।

त्वचा को लेकर प्रयोग

त्वचा को लेकर प्रयोग

दुल्हन बनने जा रही कुछ लड़कियां शादी के ठीक पहले त्वचा को लेकर प्रयोग करना शुरू कर देती हैं। शादी के ठीक पहले कुछ भी नया इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचने की संभावना भी रहती है। आपके पास जीवन के इस खास दिन तैयार होने के लिए जितना ज्यादा समय होगा, आपकी त्वचा उतनी ही अच्छी दिखेगी।

घरेलू उपाय अपनाना

घरेलू उपाय अपनाना

शादी से करीब एक महीने पहले घरेलू उपाय अपनाना शुरू कर दें, जिसमें आपकी त्वचा के अनुसार क्लींजर, टोनर और मॉइश्चराइजर शामिल हैं। त्वचा की गहराई से सफाई के लिए आप चाहे तो वॉलनट पील स्क्रब या कच्चा दूध और बादाम पाउडर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती है। इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है और यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

रिजुवनेटिंग ट्रीटमेंट

रिजुवनेटिंग ट्रीटमेंट

शादी के दिन से करीब तीन सप्ताह पहले कम से कम दो स्किन रिजुवनेटिंग (त्वचा में कसाव लाने के लिए) ट्रीटमेंट जरूर लें। इससे त्वचा में कसाव आएगा, रोम छिद्र खुल जाएंगे और सुपरफिशियल टैन भी हट जाएगा।

क्रिस्टल अब्रेशन

क्रिस्टल अब्रेशन

शादी से दो सप्ताह पहले क्रिस्टल अब्रेशन कराएं, जिससे त्वचा मुलायम होगी। इस तरह का ट्रीटमेंट कराने से पहले किसी त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श जरूर कर लें। हर प्रक्रिया के लिए एक समय-सीमा निर्धारित कर लें।

एंटी-एजिंग उत्पाद

एंटी-एजिंग उत्पाद

यह सिर्फ आपके चेहरे के बारे में नहीं है, बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों के लिए भी है, जिस प्रकार आप चेहरे पर मॉइश्चराइजर, सनस्क्रीन या एंटी-एजिंग उत्पाद लगाती हैं, उसी तरह गर्दन और चेस्ट पर भी लगाएं।

बॉडी ट्रीटमेंट

बॉडी ट्रीटमेंट

शादी से दो दिन पहले मसाज, बॉडी थेरेपी या बॉडी ट्रीटमेंट से आप खुद को तरोताजा महसूस करा सकती हैं।

First Published: Sunday, December 10, 2017 12:53 PM

RELATED TAG: Beauty Tips For Bride,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो