चमकते से चेहरे के लिए लगाए ये घरेलू फैसपैक,पाएं टैनिंग से छुटकारा

त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाए रखने का यह सही समय है, क्योंकि तेज धूप से टैनिंग, दाग-धब्बे पड़ने और झुर्रियां पड़ने जैसी समस्या हो सकती है।

  |   Updated On : June 10, 2017 11:37 PM

नई दिल्ली:  

त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाए रखने का यह सही समय है, क्योंकि तेज धूप से टैनिंग, दाग-धब्बे पड़ने और झुर्रियां पड़ने जैसी समस्या हो सकती है। नींबू, खीरा, ग्रीन टी आदि से बने फेसपैक के प्रयोग चेहरे को ताजगी का अहसास दे सकती। ये त्वचा को रिजूविनेट भी करेंगा। इससे गर्मी के मौसम त्वचा को ठंडक महसूस होगा।

एक नींबू को दो हिस्सों में काट लें। आधे हिस्से को सीधे त्वचा पर गोल-गोल घुमाते हुए मलें। ऐसा कम से कम पांच मिनट करें, उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। नींबू का रस विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो त्वचा का रंग हल्का करता है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी हैं फेदर ज्वैलरी के शौकीन तो ऐसे करें संभाल

गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर टी बैग को हटा दें और अब इस गर्म हर्बल टी को पीएं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर से हानकिारक पदार्थो को निकालकर इसे पोषण देता है।

महिलाएं त्वचा में निखार लाने के लिए एक चुटकी हल्दी, एक चोटा चम्मच दूध पाउडर, दो छोटा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर फेसपैक लगा सकती है। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के बाद धो लें।

इसे भी पढ़ें: शादी में बनारसी साड़ी में यूं दिखें आकर्षक और स्टाइलिश

खीरे का रस निकाल लें, अब इसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन समान मात्रा में मिलाएं। पेस्ट को न ज्यादा पतला बनाएं न ज्यादा गाढ़ा बनाएं और अब इसे रात में सोने जाने से पहले लगा लीजिए। सुबह में चेहरे को साफ पानी से धुल ले और थपथपाकर सुखा लें। कुछ दिनों में आपको अपने चेहरे के रंग में काफी बदलाव नजर आएगा।

जीरा भी आपके चेहरे की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। काले और सफेद जीरे को समान मात्रा में पीस लें और उसमें दूध या क्रीम मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट बाद धो लें। इसका ज्यादा असर देखना हो तो इस मास्क को हफ्ते में कम से कम दो बार चेहरे पर लगाएं।

गुलाब जल चेहरे की त्वचा को ताजगी देता है। उन्होंने बताया कि एलोवेरा, खीरा और चंदन से बना फेसपैक टैनिंग को दूर करता है।

इसे भी पढ़ें: मेकअप का नया ट्रेंड है 'मार्बल लिप आर्ट', आप भी करें ट्राय

First Published: Saturday, June 10, 2017 11:16 PM

RELATED TAG: Food Facial, Diy Beauty,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो