घर बैठे बिना हेयर डाई के इन 4 तरीकों से बालों को करे काला

आज हम आपके लिए कुछ घरेलु उपायों को लेकर आए हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें काला बनाने में मदद करते हैं।

  |   Updated On : August 14, 2017 09:24 PM

नई दिल्ली:  

बालों के काला करने के लिए अक्सर लोग हेयर डाई का प्रयोग करते है। हेयर डाई से बालों को रंगना आसान तो होता है पर इसके कुछ नुकसान होते है। कई बार लोग बालों के झड़ने आदि की समस्या से जूझते है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ घरेलु उपायों को लेकर आए हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें काला बनाने में मदद करते हैं।

आलू के छिलके
आलू के छिलकों को 2 कप पानी में उबाले और ठंडा होने के बाद छानकर इसे अपने बालों में लगा लें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। ये छिलके आपके बालों के रंग को उड़ने से बचाने में मदद करते है। आलू के छिलकों में स्टार्च भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हालांकि इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है।
घी
घी का प्रायोग भी बालों को काला करने में मदद करता है। सप्ताह में दो बार बालों की घी से मालिश करनी चाहिए। ये आपके बालों को पोषण देगा औऱ उसके प्राकृतिक रंग को बनाए रखता है।

इसे भी पढ़ें: मेटैलिक, पर्पल कलर के लिपशेड से पाएं स्मार्ट लुक, दिखें स्टाइलिश

कॉफी
कॉफी भी आपके बालों के कालेपन को बरकरार रखने में मदद करती है। 2-3 चम्मच कॉफी (बालों की लंबाई के अनुसार बढ़ा-घटा सकते है) को 100-150मिली पानी में उबाले। ठंडा हो जाने पर उसे बालों में लगाए। 45 मिनट बाद आप बालों को धो सकते है। कॉफी बालों को प्राकृतिक पोषण देता है।
आमला
विटामिन सी से भरपूर आमला को नारियल तेल के साथ मिला कर लगाने से बालों का कालापन बरकरार रहता है। आमला को नारियल तेल में उबाल लीजिए फिर ठंडा होने पर बालों की मालिश करें। 30-40 मिनट लगाने के बाद आप बालों को ठंडे पानी से साफ कर लें। आमला बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और घनेपन को बढ़ाता है।

बालों के सफेद होने की समस्या 30 साल से पहले ही शुरू हो जाती है। आजकल की भागदौड़ भरे जीवन में तो ये समस्या युवाओं को भी होने लगी है। ऐसे में इन प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आप अपने बालों की रक्षा कर सकते है।

इसे भी पढ़ें: पुरुषों के लिए भी त्वचा की देखभाल अहम, अपनाये ये टिप्स

First Published: Monday, August 14, 2017 09:17 PM

RELATED TAG: Gray Hair,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो