चेहरे पर बर्फ लगाने से होंगे अनेक फायदे, बेदाग और चमकदार चेहरा पाने के लिए है असरदार उपाय

आइस फेशियल त्वचा को न केवल ग्लो देता है बल्क‍ि बेदाग भी बनाता है। ये बेहद आसान और कारगर उपाय है। इसके साथ ही बर्फ को चेहरे पर लगाने से ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे चेहरे पर चमक आती है साथ ही ये रिंकल और बढ़ती उम्र के निशान कम करने में भी मददगार होता है।

News State Bureau  |   Updated On : August 15, 2017 11:16 PM
चेहरे पर लगाएं आइस क्यूब्स (फाइल फोटो)

चेहरे पर लगाएं आइस क्यूब्स (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

क्या आप जानते है कि एक बर्फ के टुकड़े के कितने फायदें है ? नहीं तो आइये हम आपको बताते है इसके अनेकों फायदें।

1. आइस फेशियल त्वचा को न केवल ग्लो देता है बल्क‍ि बेदाग भी बनाता है। ये बेहद आसान और कारगर उपाय है। इसके साथ ही बर्फ को चेहरे पर लगाने से ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे चेहरे पर चमक आती है साथ ही ये रिंकल और बढ़ती उम्र के निशान कम करने में भी मददगार होता है।

 2. चेहरे पर लाल निशान आते ही उस पर बर्फ अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको और बेहतर परिणाम चाहिए तो आप नीम या पुदीने की पत्त‍ियों को उबालकर उस पानी को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा सकते हैं। इससे मुंहासे बढ़ेंगे नहीं और चेहरा भी साफ हो जाएगा।

3. आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कारगर होने के साथ ही सुरक्षित भी हैं और अगर आपको बेहतर परिणाम चाहिए तो आप खीरे के रस और गुलाब जल को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल की समस्या बहुत जल्दी दूर हो जाएगी। बर्फ केवल एक ही जगह अप्लाई नहीं करें और बर्फ को पूरे चेहरे पर घुमाना जरूरी है साथ ही इसे गर्दन पर भी लगाएं।

 यह भी पढ़ें: SEE PICS: हिना खान बोली- वंदे मातरम' गाना मेरा निजी फैसला

4. अगर आपको थ्र‍ेडिंग कराने में बहुत दर्द होता है तो भी आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। थ्रेडिंग कराने से पहले आईब्रो के ऊपर और आस-पास बर्फ मल लें और पानी को हल्के से साफ करने के बाद थ्रेडिंग कराएं। आपको पहले की तुलना में बहुत कम दर्द होगा साथ ही थ्रेडिंग या वैक्स‍िंग कराने के बाद लाल पड़ चुकी त्वचा पर भी बर्फ मलना फायदेमंद होता है।

5. मेकअप को ज्यादा समय तक टिकाए रखने के लिए मेकअप करने से पहले बर्फ के कुछ टुकडें लेकर कपड़े में बांधकर चेहरे पर लगाएं इसके बाद चेहरे को मुलायम कपड़े से सूखा लें और फिर मेकअप लगाएं। एेसा करने से आपको फ्रेशनेस का एहसास होगा और मेकअप ज्यादा समय तक रहेगा।

6. अगर आप टैनिंग की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी ये एक कारगर उपाय हो सकता है दिनभर में एकबार भी ऐसा कर लेना फायदेमंद होगा साथ ही ये सनबर्न में भी राहत देता है।

 यह भी पढ़ें: Janmashtami 2017: महाराष्ट्र समेत देशभर में मनाया गया 'दही हांडी' उत्सव, देखें तस्वीरें

लेकिन बर्फ को अप्लाई करने के दौरान इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि आपकी त्वचा सीधे बर्फ के संपर्क में न आए। अगर ऐसा होता है तो बहुत अधिक ठंड से त्वचा लाल हो सकती है। एक मुलायम कपड़े में बर्फ को लपेट कर ही प्रयोग करें।

 यह भी पढ़ें: भारत ने नाकाम की घुसपैठ, लद्दाख से चीनी सैनिकों को खदेड़ा

First Published: Tuesday, August 15, 2017 10:29 PM

RELATED TAG: Ice, Cube, Skin,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो