logo-image

Fact Check: जब मुंबई की बारिश में रास्ता पार करने लगा सिग्नल, क्या है वायरल हो रहे इस वीडियो की सच्चाई

फिल्ममेकर विवेक रंजन अग्निहोत्री ने भी इस वीडियो को शेयर किया है. उन्होंने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, हेलों मुंबई की ट्रैफिक पुलिस , अगर एक सिग्नल रास्ता क्रॉस करता है तो कितना फाइन लगेगा

Updated on: 17 Sep 2019, 11:17 AM

नई दिल्ली:

पिछले दिनों मुंबई की बारिश ने शहर के लोगों को काफी परेशान किया. भारी बारिश के चलते जगह-जगह जलभराव हो गया जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी हुई. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें एक सिग्नल पानी में बहता दिखाई दे रहा था. इतना ही नहीं उसकी लाल और हरी लाइट भी काम कर रही थी. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को खूब शेयर किया गया और देखते ही देखते ये वीडियो वायरल हो गया. इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो मुंबई का है. सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लैटफॉर्म पर इस वीडियो को शेयर किया गया औऱ दावा किया गया कि मुंबई की बारिश में सिग्नल ही बहने लगा. कुछ लोग तो इस वीडियो को मोटर व्हीकल एक्ट से भी जोड़कर देखने लगे.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या वाकई यूपी पुलिस निर्दोष लोगों के साथ गूंगागर्दी कर रही है, जानें सच्चाई

फिल्ममेकर विवेक रंजन अग्निहोत्री ने भी इस वीडियो को शेयर किया है. उन्होंने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, हेलों मुंबई की ट्रैफिक पुलिस , अगर एक सिग्नल रास्ता क्रॉस करता है तो कितना फाइन लगेगा.

क्या है इस वीडियो की सच्चाई?

इस वीडियो में कितनी सच्चाई है और क्या वाकई ये वीडियो मुंबई का है, ये जानने के लिए हमने इसको वेरिफाई किया. हमने इन विडी टूल के कीफ्रेम का इस्तेमाल कर वीडियो को वेरिफाई किया तो हमें एक चीन की वेबसाइट मिली जिसमें इसी वीडियो की फोटो थी. इस फोटो के साथ जानकारी दी गई थी कि चीन के Lanzhau शहर में भीषण बाढ़ का कहर है. पिछले कई घंटों से शहर में भारी बारिश हो रही है जो रुकने का नाम नहीं ले रही और शहर में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई गै. इतना ही नहीं जांच में पता चला कि ये वीडियो एक साल पूराना यानी 2018 का है. चीन की वेबसाइट पर ये खबर 21 जुलाई 2018 को छपी थी, ऐसे में ये वीडियो भी उसी के आसपास का है. इस जांच से ये साबित हो गया कि ये वीडियो तो सही है लेकिन इसे शेयर करते हुए जो दावे किए जा रहे हैं वो गलत हैं. न तो ये वीडियो मुंबई का है और न ही इस साल हुई बारिश का.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्‍या सचमुच कश्मीर के लोगों ने राहुल गांधी से वापस जाने को कहा था

पिछले साल भी वायरल हुआ था वीडियो-