Fact Check: क्या NRC के खिलाफ मुस्लिमों की रैली का है ये वीडियो?

News State Bureau  |   Updated On : January 21, 2020 06:00:35 PM
Fact Check: क्या NRC के खिलाफ मुस्लिमों की रैली का है ये वीडियो?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो (Photo Credit : वीडियो ग्रैब )

नई दिल्ली:  

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी ज्यादा वायरल हो रहा है. इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये एनआसी और एनपीआर के खिलाफ दिल्ली में मुस्लिमों की रैली का वीडियो है. ये वीडियो काफी ऊंचाई से ली गई है जिसमें लोगों की भारी भीड़ नजर आ रही है. इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक एक हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. एक यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा, 'दिल्ली रैली मुस्लिम. NPR, NRC के खिलाफ.'

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या CAA और NRC के खिलाफ प्रदर्शन के लिए बुरका और हिजाब को बनाया महिलाओं का ड्रेस कोड?

क्या है इस वीडियो की सच्चाई

हमने इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए Invid Toolकी मदद से वीडियो के कीफ्रेम सर्च किए तो हमें Daily Mail का एक आर्टिकल मिला जिसमें इस वीडिया का एक कीफ्रेम मिला. इसके अलावा इससे जुड़ी कई और तस्वीरें भी मिली जो अलग एंगल से ली गई थीं. इन तस्वीरों के साथ खबर छपी थी कि अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए जनरल कासिम सुलेमानी के जनाजे में करीब 10 हजार लोगों शामिल हुए.

जब हमने इससे जुड़े और की वर्ड सर्च किए तो हमें कई वीडियो भी मिले जो अलग-अलग एंगल से लिए गए थे. इन वीडियो में भी यही दावा किया गया ये कासिम सुलेमानी के जनाजे का वीडियो है. ऐसे में ये साफ है कि जिस दावे के साथ सोशल मीडिया पर ये खबर शेयर की जा रही है वो गलत है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: चुनाव से पहले जामा मस्जिद के इमाम बुखारी से मिले मनोज तिवारी? जानें इस दावे की सच्चाई

First Published: Jan 21, 2020 05:58:46 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो