logo-image

Fact Check: पाकिस्तान में हिंदू लड़की को पीटने का वीडियो राजस्थान का निकला

इस वीडियो में दो शख्स एक महिला के साथ मारपीट करते नजर आ रहे हैं जिसके बाद वो लोग वहां खड़ी लड़की को जबरन उठाकर ले जाते हैं

Updated on: 08 Jan 2020, 08:01 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो पाकिस्तान पाकिस्तान का है. इस वीडियो में दो शख्स एक महिला के साथ मारपीट करते नजर आ रहे हैं जिसके बाद वो लोग वहां खड़ी लड़की को जबरन उठाकर ले जाते हैं. इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'पाकिस्तान में हिन्दू महिलाओ को उनके बच्चों के सामने मां बहनों को जबरदस्ती उठाकर ले जाया जा रहा है. सभी हिन्दू इसको शेयर करें ताकि दुनिया को और उन हिन्दुओं को पता चल सके जो NRC और CAA का विरोध कर रहे हैं और कांग्रेश का साथ दे रहे है.' इस वीडियो को काफी बार शेयर किया जा चुका है.

क्या है इस वीडियो की सच्चाई?

हमने इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए Invid टूल की मदद से इसे चेक किया तो DNA नाम की वेबसाइट पर 2 साल पुराना एक आर्टिकल मिला जो 2017 में छपा था. इस आर्टिकल में इसी वीडियो का ग्रैब लगाया गया है और उसके साथ में बताया गया है कि मां को पीटकर नाबालिग लड़की का अपहरण करने के आरोप में दो लोग गिरफ्तार. इस के साथ ये भी बताया गया है कि घटना राजस्थान के जोधपुर जिले की है.

खबर के मुताबिक नाबालिग लड़की के पिता ने उसकी शादी शौकत नाम के शख्स के साथ कर दी थी. लेकिन लड़की की मां चाहती थी कि शौकत उनकी बेटी को 18 साल पूरे होने पर ले जाए. हालांकि शौकत नहीं माना और अपने दोस्त के साथ मिलकर जबरन उनकी नाबालिग बेटी को उठाकर ले गया. मां ने विरोध किया तो उन्हें भी बुरी तरह पीटा. घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की और दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया. इसके अलावा और भी कई वेबसाइट ने इस खबर को छापा था जिससे पुष्टी हो जाती है कि ये वीडियो पाकिस्तान का नहीं बल्कि भारत में स्थित राजस्थान का है. और ये वीडियो अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.