logo-image

Fact Check: क्या है राजस्थान पुलिस की बदसलूकी का वायरल हो रहे वीडियो का सच?

इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो राजस्थान का है. इस यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा, राजस्थान पुलिस लाइसेंसी गुंडा बन गया है.

Updated on: 03 Mar 2020, 07:07 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स एक कागज पकड़ नजर आ रही है और उसके ठीक पास एक पुलिसकर्मी बैठा हुआ है. वीडियो में देखा जा सकता है कि शख्स कुछ बता रहा है कि तभी पुलिसकर्मी उठता है और उसके साथ बदसलूकी करने लगता है. वो उस शख्स की कॉलर पकड़ लेता है और नीचे गिरा देता है. इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो राजस्थान का है. इस यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा, राजस्थान पुलिस लाइसेंसी गुंडा बन गया है.

क्या है इस पोस्ट की सच्चाई?

इस पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने Invid tool की मदद से इसके कीफ्रेम को रिवर्स सर्च इमेज किया तो हमें ट्विटर की एक औऱलिंक मिली जिसमें यही वीडियो थी, लेकिन इस वीडियो को ट्वीट करते हुए जो जानकारी दी गई थी वो अलग थी. दरअसल इसमें लिखा था कि ये वीडियो उत्तर प्रदेश के कोतवाली भदोही का है

इस जानकारी से हिंट लेकर हमने कीवर्ड सर्च किए तो एक न्यूज आर्टिकल मिली जिसमें बताया गया था कि छात्र ओमप्रकाश यादव जमीन विवाद की एप्लिकेशन लेकर भदोही कोतवाली गया था. उसने एप्लिकेशन देने के बाद पुलिसकर्मी अखिलेश सिंह से रिसीविंग की मांग की तो पुलिस कर्मी उससे बदसलूकी करने लगा. नेयूज एजेंसी ANI ने भी इस वीडियो को ट्वीच किया था.

ऐसे में ये साफ है कि सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर करते हुए जो दावा किया जा रहा है वो गलत है. ये वीडियो राजस्थान का नहीं बै बल्कि उत्तर प्रदेश का है.