logo-image

Fact Check: बीजेपी विधायक ने नहीं स्वीकारी थी EVM Tampering की बात, राहुल गांधी ने शेयर किया Fake वीडियो

वायरल वीडियो में वो पंजाबी में लोगों से कहते नजर आ रहे हैं कि 'आप चाहे वोट जिसे दें जानां वो 'फूल' को ही है. आप चाहे जिस पर भी बटन दबाएं वो वोट 'फूल' को ही जाएगा

Updated on: 23 Oct 2019, 01:25 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर बीजेपी विधायक बख्शीश सिंह का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में वो पंजाबी में लोगों से कहते नजर आ रहे हैं कि 'आप चाहे वोट जिसे दें जानां वो 'फूल' को ही है. आप चाहे जिस पर भी बटन दबाएं वो वोट 'फूल' को ही जाएगा.' इसके अलावा इस वीडियो में वो ये भी कहते नजर आ रहे हैं कि 'आप जिसको भी वोट देंगे, हमे पता चल जाएगा.' इस वीडियो को खुद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए राहुल गांधी ने लिखा है 'बीजेपी का सबसे इमानदार व्यक्ति'. राहुल गांधी के द्वारा शेयर की गई इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 13.6 हजार बार रि-ट्वीट किया जा चुका है. इसके अलावा 44.4 हजार लोगों ने इसे लाइक किया है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: 35 हजार के चालान पर शख्स ने गाड़ी को लगा दी आग? जानें इस Viral वीडियो की सच्चाई

क्या है इस वीडियो की सच्चाई

राहुल गांधी द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसकी ओरिजिनल वीडियो को सर्च किया क्योंकि राहुल गांधी ने जो वीडियो शेयर किया वो एडिटेड है और उसमें बीच में जर्क भी था. हमने सोशल मीडिया पर वीडियो को छाना तो हमें इसकी ओरिजिनल क्लिप भी मिल गया जिसमें बख्शीश सिंह ईवीएम को लेकर बात करते नजर आ रहे हैं. इस क्लिप को देखकर ये भी साफ हो गया कि राहुल गांधी द्वारा शेयर किए गए वीडियो में जो दावा किया जा रहा है वो गलत है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: नहीं! वीर सावरकर ने सजा से बचने के लिए अंग्रेजों से माफी नहीं मांगी

दरअसल हमें जो ओरिजिनल वीडियो में बख्शीश सिंह यह कह रहे हैं कि, 'जानते हैं वो अब क्या बोल रहे हैं? वो बोल रहे हैं कि आप वोट चाहे जहां दें, लेकिन जाएगा यह फूल (BJP) को ही. आप चाहे जो बटन दबाएंगे, वोट बीजेपी के खाते में ही जाएगा. ईवीएम में कोई पुर्जा फिट कर दिया गया है.' 

इससे ये साफ है कि बख्शीश सिंह विरोधियों के बयानों की चर्चा कर रहे थे ना कि खुद ईवीएम टैंपरिंग की बात को स्वीरकार कर रहे थे. हालांकि उनका वो बयान जिसमें वो कह रहे हैं कि 'आप जिसको भी वोट देंगे, हमे पता चल जाएगा.' के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है. उन्होंने वाकई ये बयान दिया था. उन्होंने ये भाषण 18 अक्टूबर को दिया था.