logo-image

Fact Check: अबकी बार ट्रंप सरकार... क्या वाकई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप का चुनाव प्रचार किया?

सोशल मीडिया पर उनका भाषण काफी वायरल हो रहा है. लोग कह रहे हैं कि पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ करते-करते उनके लिए चुनाव प्रचार भी कर दिया है

Updated on: 23 Sep 2019, 12:38 PM

नई दिल्ली:

टेक्सास के ह्यूस्टन में आयोजित हुआ हाउडी मोदी कार्यक्रम पहला ऐसा कार्यक्रम था जहां अमेरिका की धरती पर किसी विदेशी नेता का इतने बड़े स्तर पर स्वागत हुआ और इतने बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. ये कार्यक्रम कई वजहों से खास था. सबसे बड़ी वजह थी खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का इस कार्यक्रम में शामिल होना. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की केमिस्ट्री देखने लायक थी. दोनों ने न सिर्फ इस दौरान एक दूसरे की तारीफ की बल्कि अपनी मजबूत दोस्ती का परिचय भी दिया.

यह भी पढ़ें: Fact Check: ब्लैक कलर की साड़ी में कहर ढाह रही हैं रेखा, करवाई है प्लास्टिक सर्जरी!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाउडी मोदी कार्यक्रम में राष्ट्रपति ट्रंप की तारीफ में काफी कुछ कहा. सोशल मीडिया पर उनका भाषण काफी वायरल हो रहा है. लोग कह रहे हैं कि पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ करते-करते उनके लिए चुनाव प्रचार भी कर दिया है. दरअसल पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान एक नारे का इस्तेमाल किया- 'अबकी बार ट्रंप सरकार'. पीएम मोदी के इसी बयान पर लोग कह रहे हैं कि पीएम मोदी ने बातों ही बातों में डोनाल्ड ट्रंप का प्रचार कर दिया. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने तो पीएम मोदी पर ये कहकर हमला बोल दिया कि उन्होंने अमेरिका में ट्रंप का प्रचार कर भारत की विदेश नीति का उल्लंघन किया है. वो अमेरिका भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर गए थे न की डोनाल्ड ट्रंप के स्टार प्रचारक के रूप में.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या गिरती अर्थव्यवस्था और ट्रैफिक नियमों से परेशान लोग पीएम मोदी के खिलाफ सड़को पर उतर गए? जानें सच्चाई

क्या वाकई पीएम मोदी ने ट्रंप का प्रचार किया?

अगर पीएम मोदी के भाषण को गौर से सुने तो समझ में आएगा कि उन्होंने ट्रंप का चुनाव प्रचार नहीं किया बल्कि उनके शब्दों को दोहराया है और उन्हें याद किया है. दरअसल रविवार को हाउडी मोदी कार्यक्रम में 50 हजार लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि डोनाल्ड ट्रंप को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. अरबों लोग ट्रंप के शब्द-शब्द को फॉलो करते हैं. विश्व की राजनीति में ट्रंप का बड़ा वजूद है. जितनी बार भी मैं उनसे मिलता हूं मुझे ट्रंप में हमेशा अपनापन दिखता है. उन्होंने कहा, दोस्तों, भारत में हम सब लोग ट्रंप से अच्छी तरह जुड़ हुए हैं. बतौर कैंडिडेट उनके शब्द 'अपकी बार ट्रंप सरकार' साफ सुनाई दिए थे. वाइट हाउस में उन्होंने जिस तरह दिवाली मनाई थी उससे करोड़ों लोगों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गई थी. जब मैं उनसे पहली बार मिला था तब उन्होंने मुझे कहा था कि भारत के पास सच्चा दोस्त है. पीएम मोदी ने इस तरह डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ में काफी कुछ कहा औऱ पुरानी बातों को याद किया.

पीएम मोदी के रविवार को दिए गए भाषण के बाद काफी लोगों का कहना है कि पीएम मोदी ने अपने नारे के साथ ट्रंप के लिए भी प्रचार कर दिया है जबकि सच्चाई ये है कि ये नारा खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान दिया था. पीएम मोदी ने केवल डोनाल्ड ट्रंप के उस पुराने नारे को याद किया न कि उनका चुनाव प्रचार किया. ऐसे में लोगों का ये दावा कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का चुनाव प्रचार किया, बिल्कुल गलत है.