logo-image

Fact Check: क्या पीएम मोदी ने सऊदी अरब के दौरे पर सिर पर अरबी साफा पहना था?

खबर लिखे जाने तक इस तस्वीर को 535 बार शेयर किया जा चुका है.

Updated on: 31 Oct 2019, 08:53 AM

नई दिल्‍ली:

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है. इस तस्वीर में पीएम मोदी सिर पर अरबी साफा पहले नजर आ रहे हैं. दरअसल हाल ही में पीएम मोदी सऊदी अरब के दौरे पर गए थे. ये तस्वी उसी दौरे की हैं. सोशल मीडिया पर पीएम दो कोलाज की गई तस्वीरें वायरल हो रही है. इन तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा गया, 'भक्तों... तुम मुसलमानों का बायकाट करो और तुम्हारे पापा'. खबर लिखे जाने तक इस तस्वीर को 535 बार शेयर किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या वाकई हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद दरगाह गए मनोज तिवारी?

क्या है इस तस्वीर की सच्चाई?

इस तस्वीर की पड़ताल करने पर पता लगा कि सोशल मीडिया पर शेयर हो रही ये तस्वीर फोटोशॉप की गई है. इसकी ऑरिजनल तस्वीर में पीएम मोदी ने कुछ नहीं पहना है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: बीजेपी विधायक ने नहीं स्वीकारी थी EVM Tampering की बात, राहुल गांधी ने शेयर किया Fake वीडियो

दरअसल सोशल मीडिया पर इस वक्त जो तस्वीर वायरल हो रही है वो असल पीएम मोदी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ही शेयर की गई थीं. पीएम मोदी ने ये तस्वीरें रियाद के किंग खालिद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद 29 अक्टूबर को शेयर की थी. हालांकि इन तस्वीरों में पीएम मोदी ने सिर पर कुछ नहीं पहना था. इसके अलावा पीएमओ के ट्विटर हैंडल से भी इन तस्वीरों को शेयर किया गया था. इन तस्वीरों में भी पीएम मोदी ने सिर पर कुछ नहीं पहना था. ऐसे में ये साफ है कि पीएम मोदी की सिर पर साफा पहने वायरल हो रही तस्वीर फेक है जिसे लोगों को भटकाने के लिए शेयर किया जा रहा है.