logo-image

Fact Check: एनकाउंटर में मारे गए हैदराबाद आरोपियों की फोटो वायरल, जांच में सामने आया सच

हैदराबाद में एक युवा महिला पशु चिकित्सक की निर्मम गैंगरेप और हत्या के एक सप्ताह बाद पुलिस ने शादनगर के पास एक कथित 'एनकाउंटर' में चारों आरोपियों को मार गिराया.

Updated on: 06 Dec 2019, 03:06 PM

नई दिल्ली:

हैदराबाद में एक युवा महिला पशु चिकित्सक की निर्मम गैंगरेप और हत्या के एक सप्ताह बाद पुलिस ने शादनगर के पास एक कथित 'एनकाउंटर' में चारों आरोपियों को मार गिराया. आरोपी शुक्रवार अल सुबह तब मारे गए जब उन्होंने कथित तौर पर पुलिस से हथियार छीन लिए और हैदराबाद से करीब 50 किलोमीटर दूर शादनगर के पास चटनपल्ली से भागने की कोशिश की.

पुलिस सूत्रों ने कहा कि आरोपियों को उसी स्थान पर ढेर कर दिया गया जहां उन लोगों ने 27 नवंबर की रात को हैदराबाद के बाहरी इलाके में शमशाबाद के पास पीड़िता को गैंगरेप का शिकार बनाने और हत्या करने के बाद उसके शव को जलाकर फेंक दिया था. जांच के हिस्से के रूप में क्राइम सीन रिक्रिएट करने के लिए आरोपियों को मौके पर ले जाया गया था, जहां आरोपियों ने भागने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस ने उन्हें मार गिराया.

ये भी पढ़ें: हैदराबाद रेप कांड के चारों आरोपी पुलिस एनकाउंटर में ढेर | अब बेटी की आत्मा को शांति मिली

वहीं जहां एक तरफ हैदराबाद एनकाउंटर पर लोग पुलिस की वाहवाही कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ इसपर कई सवाल भी उठाएं जा रहे हैं. लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रहा है. इस तस्वीर में कुछ पुलिस वाले दिख रहे है वहीं पास में कुछ लाशें भी पड़ी हुई है. सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को हैदराबाद एनकाउंटर में मारे गए आरोपियों की बताई जा रही है. जिसे कई लोगों ने शेयर भी किया है.

हमने जब इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए गूगल की मदद ली तो पता चला की ये फेक न्यूज है. ये तस्वीर साल 2015 की है जब आंध्र पुलिस ने चंदन तस्करों को एनकाउंटर में ढ़ेर कर दिया था. हमने जब इस तस्वीर को गूगल इमेज पर सर्च किया तो पता तो The Hindu की एक न्यूज रिपोर्ट सामने आई. जिसमें ये यही वायरल की हुई तस्वीर लगाई गई थी. जिसमें बताया गया है कि सेशाचलम जंगलों मे रक्त चंदन के पेड़ को गिराते हुए पकड़े जाने तमिलनाडु के लकड़हारों को पुलिन ने एनकाउंटर में किया ढ़ेर. पुलिस ने इन्हें सरेंडर करने के लिए भी कहा गया था लेकिन उन सभी ने पुलिस पर पत्थरबाजी की, जिसके बाद पुलिस को गोली चलानी पड़ी.

और पढ़ें: Fact check: PM मोदी के साथ बच्चा गोद में लेकर बैठी भूखी महिला की तस्वीर कि ये है सच्चाई

अब इस तस्वीर की सच्चाई आपके सामने  है कि जिसे हैदराबाद एनकाउंटर में मारे गए आरोपियों की बताई जा रही थी वो दरअसल, आंध्र प्रदेश के चंदन तस्कर की है. सोशल मीडिया के बढ़ते चलन के बीच इस बात का खास ध्यान रखें कि अब कई फेक न्यूज भी फैलाई जा रही है.  तो सावधानी बरतते हुए और एक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाएं और फेक न्यूज के खिलाफ हमारे अभियान में अपना समर्थन दें.