logo-image

Fact Check: कश्मीर में 2 दिनों से बेटे के शव का अंतिम संस्कार नहीं कर पा रहा पिता, क्या है इस वीडियो की सच्चाई

एक तरफ जहां सरकार लगातार घाटी में हालातों के सामान्य होने का दावा कर रही तो वहीं दूसरी तरफ ऐसी वीडियो का सामने आना हैरान करने वाला था

Updated on: 17 Sep 2019, 11:25 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले जम्मू-कश्मी का बता रहे हैं. इस वीडियो को देखकर कोई भी भावुक हो सकता है. दरअसल इस वीडियो में एक बूढ़ा शख्स एक शव के साथ नजर आ रहा है. इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा है कि, 'कश्मीर के अंदर 90 वर्ष के बूढ़े पिता अपने बेटे के शरीर को 2 दिन से दफन नही कर पा रहे है. ये कहां का इंसाफ है साहेब कश्मीर और कश्मीरियों के साथ.

ये वीडियो 5 सितंबर को ट्विटर पर शेयर की गई. दरअसल 5 सितंबर को ही कश्मीर से अनुच्छेद 370 के निरस्त किए हुए एक महीना हुआ था. इसी मौके पर इस वीडियो को शेयर किया गया था. एक तरफ जहां सरकार लगातार घाटी में हालातों के सामान्य होने का दावा कर रही तो वहीं दूसरी तरफ ऐसी वीडियो का सामने आना हैरान करने वाला था. ऐसे में इस वीडियो की जांच करने का फैसला लिया गया.

यह भी पढ़ें: FACT Check : अपनी औकात से 'विराट' सपना देख रहा पाकिस्‍तान, जानें किस नशे में है जाहिल पड़ोसी

क्या है वीडियो की सच्चाई

हमने एक टूल का इस्तेमाल कर इस वीडियो को वेरिफाई करने की कोशिश की तो पता चला कि ये वीडियो इदलिब के Kafranabel शहर का है जहां रूस की एयरस्ट्राइक के बाद 90 साल के पिता ने अपने दूसरे बेटे को खो दिया और अब उसे अंतिम विदाई दे रहा है. हमें ये जानकारी Quasy Noor नाम के एक यूट्यूब अकाउंट से मिली. इस अकाउंट से ये वीडियो यूट्यूब पर 27 अगस्त 2019 को अपलोड किया गया था.

यह भी पढ़ें: Fact Check: जब मुंबई की बारिश में रास्ता पार करने लगा सिग्नल, क्या है वायरल हो रहे इस वीडियो की सच्चाई

वहीं सीरिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी इस बारे में जानकारी दी गई थी. इसके मुताबिक 90 साल के पिता का नाम "Qanbar al - Bayyoush" है और ये शव उनके बेटे का है जो 27 अगस्त की सुबह हुई बमबारी में शहीद हो गया. इन दोनों तथ्यों से ये पूरी तरह साफ हो चुका है कि ये वीडियो तो सही है लेकिन इसे शेयर करते हुए जो बताया जा रहा है वो गलत है. न तो इस वीडियो से भारत का कोई लेना देना है और न ही कश्मीर का.  ये केवल अफवाह और लोगों में गलतफहमी फैलाने के लिए वायरल किया जा रही है.