Fack Check: क्या कोलकाता यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने बदल दिया विक्टोरिया मेमोरियल का नाम?

News State Bureau  |   Updated On : January 15, 2020 09:58:37 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी ज्यादा वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पश्चिम बंगाल यात्रा के दौरान विक्टोरिया मेमोरियल का नाम बदलकर रानी झांसी स्मारक महल कर दिया है. इसी के साथ ये भी दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने 150 साल पुराने कोलकाता पोर्ट का नाम भी बदल दिया है. इस पोस्ट को सोशल मीडिया काफी बार शेयर किया जा चुका है. एक फेसबुक यूजर ने दो तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, 'आज प्रधानमंत्रीजी ने कोलकातामें विक्टोरिया मेमोरियल का नाम बदलकर 'रानी झांसी स्मारक महल' कर दिया..और 150 वर्ष पुराने कोलकाता पोर्टका भी नामकरण किया..'डॉ.श्यामाप्रसाद मुख़र्जी पोर्ट.

यह भी पढ़ें: Fact check: क्या दीपिका पादुकोण और डायरेक्टर मेघना गुलजार से नाराज हैं लक्ष्मी अग्रवाल?

क्या है इस दावे की सच्चाई?

सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने विक्टोरिया मेमोरियल की वेबसाइट चेक की तो उसमें स्मारक का नाम विक्टोरिया मेमोरियल ही था. इसके अलावा पीएम मोदी के ऑफिशिय ल ट्विटर हैंडल पर भी इसका कोई जिक्र नहीं था न ही किसी वेबसाइट ने इसे लेकर खबर छापी थी. इससे ये साफ हो जाता है कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या JNU में अक्षय कुमार ने किया ABVP का समर्थन? जानें इस तस्वीर की सच्चाई

वहीं दूसरी तरफ बात करें कोलकाता पोर्ट के नाम बदलने की खबर की तो ये बात सच है कि कोलकाता पोर्ट का नाम बदलकर डॉ.श्यामाप्रसाद मुख़र्जी के नाम नपर कर दिया गया है लेकिन सोशल मीडिया पर जिस पोर्ट की तस्वीर वायरल हो रही है असल में कोलकाता पोर्ट की नहीं है बल्कि गुजरात के कच्छ जिले के मुंद्रा पोर्ट की है. कोलकाता पोर्ट का नाम बदलने की खबर कई वेबसाइट्स ने भी छापी थी.

First Published: Jan 15, 2020 09:57:32 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो