Fact Check: क्या दिल्ली चुनाव से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मिले थे अरविंद केजरीवाल

News State Bureau  |   Updated On : February 14, 2020 08:12:21 AM
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर (Photo Credit : फोटो- फेसबुक )

नई दिल्ली:  

सोशल मीडिया पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की एक तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में उनके साथ पाकिस्तना के प्रधानमंत्री इमरान खान नजर आ रहे हैं. इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि दिल्ली विधानसभा का चुनाव जीतने के लिए अरविंद केजरीवाल ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से हाथ मिलाया. फेसबुक पर एक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, 'दिल्ली चुनाव से पहले ये दिल्ली वासियों को दिखाना जरुरी है उधर मोदी जी पाकिस्तान को उसकी औकात दिखा रहे और इधर ये केजरीवाल दिल्ली चुनाव जीतने के लिए भारत के दुश्मन से जाकर हाथ मिला रहा है.दिल्ली वालों वो वोट सोच समझ कर देना ये सोचना आपका एक केजरीवाल को वोट दिल्ली को मिनी पाकिस्तान बना सकता है'. ये पोस्ट 7 फरवरी वोटिंग से पहले शेयर किया गया था और इसे खबर लिखे जाने तक 200 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या मनोज तिवारी ने चुनाव से पहले ही ले ली थी हार की जिम्मेदारी, जाने इस वायरल पत्र की सच्चाई

क्या है इस तस्वीर की सच्चाई?

हमने इस कस्वीर की सच्चाई जानने के लिए इसे गूगल पर रिवर्स सर्च इमेज किया तो हमें The Quint का यूट्यूब पर एक वीडियो मिला जो 20 मार्च 2016 को पोस्ट किया गया था. इस वीडियो के मुताबिक साल 2016 में इमरान खान Indo-Pak T20 में शिरकत करने कोलकाता गए थे. इस दौरान उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की थी. इसके बाद वह दिल्ली भी गए और अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की. हमने इस बारे में और सर्च किया जो हमें इससे जुड़े कई न्यूज आर्टिकल मिले साथ ही अरविंद केजरीवाल का एक ट्वीट मिला जो उन्होंने इस मुलाकात को लेकर साल 2016 में किया था.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या दिल्ली चुनाव के दिन हुई सांप्रदायिक नारेबाजी? क्या है वायरल वीडियो का सच

ऐसे में ये साफ है कि ये तस्वीर तो सही है लेकिन इसके साथ जो दावा किया जा रहा है वो गलत है और दिल्ली चुनाव से ये तस्वीर किसी भी तरह जुड़ी हुई नहीं है.

First Published: Feb 14, 2020 08:09:53 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो