logo-image

Fact Check: क्‍या सचमुच कश्मीर के लोगों ने राहुल गांधी से वापस जाने को कहा था

दावा किया जा रहा है कि कश्मीर के लोगों ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से कहा कि मोदी जी हमारे लिए अच्छा कर रहे हैं, इसलिए उन्हें वापस लौट जाना चाहिए.

नई दिल्‍ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बयान को जहां पाकिस्‍तान यूएन को लिखे अपने पत्र में कोट कर रहा है तो वहीं सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है, जिसमें हवाई जहाज में एक महिला राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से कुछ कह रही है. सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि कश्मीर के लोगों ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से कहा कि मोदी जी हमारे लिए अच्छा कर रहे हैं, इसलिए उन्हें वापस लौट जाना चाहिए.

NewsState ने इस वायरल वीडियो के बारे में पड़ताल करनी शुरू की और दावे की सच्‍चाई जाननी चाही. यह वीडियो फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हुआ. वीडियो के साथ कैप्शन था लिखा गया है, “फ्लाइट में कश्मीरी लोग राहुल से: मोदी हमारे लिए अच्छा कर रहे हैं. आप कश्मीर आ करके हमारी परेशानी क्यों बढ़ा रहे हैं. कृपया वापस जाएं.!”

इस वायरल वीडियो में महिला राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से कह रही है ,“वे छोटे छोटे बच्चे हैं, हम उन्हें देखना चाहते हैं, मेरा भाई हॉर्ट पेशेंट है, उसे अपने बच्चों से मिलने से रोक दिया गया, उसके परिवार को नहीं पता है कि वह पिछले 10 दिन से कहां है. हम परेशानी में हैं.”

यह भी पढ़ेंः अगर बाज नहीं आया पाकिस्‍तान और गिरा दे परमाणु बम तो ऐसे बच सकते हैं आप

कुछ वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके उसे संपादित किया गया है. यह घटना तब की है ​जब विपक्षी नेताओं का डेलीगेशन श्रीनगर का दौरा करके वहां से शनिवार (24 अगस्त) को वापस दिल्ली आ रहा था. जिस फ्लाइट से ​राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और अन्य नेता दिल्ली आ रहे थे, उसी फ्लाइट में उनका इस महिला से सामना हुआ था.


इस वीडियो को देखने के बाद यह साबित हो गया कि महिला राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से कह रही थी कि कि अनुच्छेद 370 खत्म करने के बाद बंदी की वजह से घाटी में किस तरह जन जीवन प्रभावित हो रहा है. न की “फ्लाइट में कश्मीरी लोग राहुल से: मोदी हमारे लिए अच्छा कर रहे हैं. आप कश्मीर आ करके हमारी परेशानी क्यों बढ़ा रहे हैं. कृपया वापस जाएं.!” अतः सोशल मीडिया पर जारी यह वीडियो संपादित है और इससे छेड़छाड़ की गई है.