Fact Check: बीजेपी विधायक ने गिराई अंबेडकर की प्रतिमा, जानें इस वीडियो का सच

News State Bureau  |   Updated On : January 27, 2020 03:15:54 PM
Fact Check: बीजेपी विधायक ने गिराई अंबेडकर की प्रतिमा, जानें इस वीडियो का सच

जानें क्या है इस वीडियो का सच (Photo Credit : Photo Credit : वीडियो ग्रैब )

नई दिल्ली:  

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में कुछ लोग जेसीबी से अंबेडकर की प्रतिमा को गिराते हुए नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि बीजेपी नेता करणी सिंह ने अंबेडकर की प्रतिमा को जेसीबी से गिरा दिया. ए यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, 'विनाश काले विपरीत बुद्धि, बाबा साहब अमबेंडकर की प्रतिमा गिराते Bjp नेता Bjp विधायक करणी सिंह की इस हरकत पर क्या कहेगे मोदी जी# मोदी तो गया काम से. इन Videoको इतना वायरल करो की ये पूरा भारत देख सके जय भीम'

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या अरविंद केजरीवाल ने मांगा कांग्रेस के लिए वोट, जानें इस वीडियो की सच्चाई


क्या है इस वीडियो का सच?

हमने इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए इनविड टूल की मदद से कीफ्रेम को रिवर्स सर्च इमेज किया तो हमे पता चला कि ये वीडियो अभी का नहीं बल्कि साल 2018 का है. दरअसल गूगल पर हमें कई लिंक्स मिली जहां इसी वीडियो के ग्रैब का इस्तेमाल किया गया था. उन लिंक्स के मुताबिक ये घटना त्रिपुरा की थी जहां आज से दो साल पहले लेनिन की मूर्ति को गिरा दिया गया था. दरअसल ये मूर्ति बीजेपी की तरफ से उस वक्त गिराई गई थी जब बीजेपी ने त्रिपुरा में भारी जीत दर्ज की थी.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या NRC के खिलाफ मुस्लिमों की रैली का है ये वीडियो?

लेनिन की मूर्ति गिराए जाने के बाद वहां जबरदस्त हिंसा भी हुई थी. इससे जुड़े साल 2018 के हमें कुछ ट्वीट्स भी मिले जो इसी घटना की ओर इशारा कर रहे थे. ऐसे में ये साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

First Published: Jan 27, 2020 03:09:36 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो