logo-image

Hamari Sansad Sammelan: कुछ ऐसा रहा बॉलीवुड के बाद राजनीति में अपना परचम लहराने वालीं जयाप्रदा का सफर

बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व सांसद जयाप्रदा का जन्म 3 अप्रैल 1962 को आंध्र प्रदेश में हुआ था

Updated on: 18 Jun 2019, 03:31 PM

highlights

  • जया प्रदा का राजनीतिक सफर
  • जया ने पॉलिटिक्स की शुरुआत 1994 में की थी
  • बाद में समाजवादी से जुड़ीं और रामपुर से सांसद भी रहीं

नई दिल्ली:

भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ जयाप्रदा (Jaya Prada) ने समाजवादी पार्टी का दामन छोड़कर बीजेपी के टिकट पर यूपी के रामपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा था. लेकिन उनके हिस्से में हार आई. जया का जन्म 3 अप्रैल 1962 को आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh) में स्थित राजमंड्री के एक मध्यम-वर्गीय परिवार में हुआ था.

यह भी पढ़ें- अपने शब्दों के बाण से बीजेपी पर प्रहार करने वाले रणदीप सिंह सुरजेवाला का जानें सफर

जीवन परिचय

बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व सांसद जयाप्रदा का जन्म 3 अप्रैल 1962 को आंध्र प्रदेश में हुआ था. जयाप्रदा ने अपने फिल्मी करियर में 250 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है. जयाप्रदा के पिता कृष्णा राव तेलुगू फिल्मों के फाइनेंसर थे. जयाप्रदा का मूल नाम ललिता रानी है. जया 90 के दशक में एक्टिंग से नाता तोड़ राजनीति में आईं थी. जया के फिल्मी करियर की शुरुआत तेलुगू फिल्म 'भूमिकोसम' से हुई थी. जया का जीवन किसी ना किसी वजह से हमेशा सुर्खियों में रहा है. जयाप्रदा का इंडस्ट्री में नाम उन अभिनेत्रियों में से है जिनमें ब्यूटी और टैलेंट का अनूठा मेल देखने को मिलता है. साउथ से लेकर बॉलीवुड में उन्होंने बहुत कामयाबी हासिल की, लेकिन उनकी लव लाइफ सक्सेसफुल नहीं रही.

यह भी पढ़ें- Parliament Session : स्मृति ईरानी ने ली लोकसभा सांसद की शपथ, जानें उनका अबतक का राजनीतिक सफरनामा

जया प्रदा को 80 के दशक में हर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर अपनी फिल्म में कास्ट करना चाहता था, लेकिन उन्हें तगड़ा झटका तब लगा जब उनके घर इनकम टैक्स की रेड़ पड़ी. इस बुरे समय में जया की मदद के लिए प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा पहुंचे थे. जिसके बाद दोनों के बीच गहरी दोस्ती हो गई.

जया और श्रीकांत ने 1986 में दोनों ने शादी कर ली. सात फेरे लेने के बाद भी जया को कभी पत्नी का दर्जा नहीं मिल पाया. दरअसल, श्रीकांत की यह दूसरी शादी थी. श्रीकांत की पहली पत्नी चंद्रा नहाटा हैं और पहली पत्नी से उन्हें तीन बच्चे थे. जयाप्रदा की अपनी कोई संतान नहीं है. जया ने अपनी बहन के बेटे सिद्दू को गोद लिया हुआ है.

राजनीति जीवन

जया ने पॉलिटिक्स की शुरुआत 1994 में तेलुगु देशम पार्टी से जुड़ने से की थी. बाद में समाजवादी से जुड़ीं और रामपुर से सांसद भी रहीं. जया समाजवादी पार्टी के टिकट पर रामपुर से दो बार सांसद रहीं हैं. अब बॉलीवुड एक्ट्रेस जयाप्रदा ने बीजेपी का दामन थाम रखा है. जया ने मार्च 2014 में राष्ट्रीय लोकदल पार्टी का दामन थामा था. हालांकि जयाप्रदा के लिए पार्टी बदलना कोई पहली बार नहीं है. भाजपा उनकी चौथी पार्टी है जिसमें वो शामिल हुई हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी का दामन छोड़कर जयप्रदा ने बीजेपी के टिकट पर यूपी के रामपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा था. लेकिन सपा के दिग्गज नेता आज़म खान ने जया प्रदा को 109997 वोटों के भारी अंतर से हराया था. आजम खान को जहां 559177 वोट मिली थे तो वहीं जया प्रदा को 449180 वोटों से संतोष करना पड़ा था.