logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

NetFlix और Amazon Prime Video समेत कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लग सकता है बैन! जानें क्यों

नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो और दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अश्लील कंटेंट हटाने की मांग लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है।

Updated on: 15 Oct 2018, 07:26 PM

दिल्ली:

नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो और दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अश्लील कंटेंट हटाने की मांग लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है. हाईकोर्ट ने याचिका को सुनवाई के लिए मंजूर करते हुए 14 नवंबर सुनवाई की तारीख तय की है.

जस्टिस फ़ॉर राइट्स नाम के एनजीओ की ओर से दायर इस याचिका में कहा गया है कि ऑनलाइन प्लेटफार्म पर मौजूद अधिकांश कंटेंट अश्लील, गंदा, कानूनी तौर पर प्रतिबंध सामग्री से भरा है, जो महिलाओं को वस्तु के तौर पर पेश करता है.

ये भी पढ़ें: आम्रपाली-निरहुआ की दमदार केमिस्ट्री, लाखों बार देखा गया 'निरहुआ हिंदुस्तानी 3' का ट्रेलर

इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का एकमात्र मकसद अश्लील, गाली-गलौज, नग्नता से भरी सामग्री पेश कर ज़्यादा सब्सक्राइबर को आकर्षित कर ज़्यादा से ज़्यादा मुनाफा कमाना भर है.

याचिका में सेक्रेड गेम्स, गेम ऑफ थ्रोन्स जैसे कुछ प्रोग्राम का हवाला दिया गया है. याचिककर्ता के मुताबिक इस तरह के प्रोग्राम, आईपीसी, आईटी एक्ट, इन्डीसन्ट रिप्रजेंटेशन ऑफ वीमेन प्रोहिबिशन एक्ट का उल्लंघन है.

याचिका में मांग की गई है कि दिल्ली हाईकोर्ट तत्काल प्रभाव से ऐसे कंटेंट को हटाने का आदेश दे. इसके साथ ही ऑनलाइन प्लेटफार्म और उन पर प्रसारित होने वाली सामग्री को रेगुलेट करने को लेकर कानूनी प्रावधान और गाइडलाइन बनाये जाने की मांग की गई है.

ये भी पढ़ें: 'बधाई हो' की बदली रिलीज डेट, अब इस दिन सिनेमाघरों पर देगी दस्तक

याचिका में कहा गया है कि जब तक इसे लेकर गाइडलाइन नहीं बनती, तब तक अंतरिम विकल्प के तौर पर नेटफ्लिक्स, अमेज़न और दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बैन लगाया जाए.