logo-image

Miss Universe Zozibini Tunzi: इस सवाल का जवाब देकर मिस यूनिवर्स बनी जोजिबिनी टुन्जी

टेलीविजन पर प्रसारित इस प्रतियोगिता में 26 वर्षीय टुन्जी को विजेता घोषित किया गया. रनरअप में मैडिसन एंडरसन और तीसरा स्थान पर मैक्सिको की sofía aragón रहीं.

Updated on: 09 Dec 2019, 02:51 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टुन्जी के सिर इस साल का मिस यूनिवर्स का ताज सजा है. वह मिस इंडिया समेत दुनियाभर के 90 से अधिक प्रतियोगियों को हराकर 2019 की मिस यूनिवर्स बनी हैं. अमेरिका के हास्य कलाकार और प्रस्तोता स्टीव हार्वे ने रविवार को यहां टेलर पेरी स्टूडियोज में इस कार्यक्रम की मेजबानी की.

टेलीविजन पर प्रसारित इस प्रतियोगिता में 26 वर्षीय टुन्जी को विजेता घोषित किया गया. रनरअप में मैडिसन एंडरसन और तीसरा स्थान पर मैक्सिको की sofía aragón रहीं. इन तीनों सुंदरियों से एक ही सवाल पूछा गया. वो कौन सी सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो आज की तारीख में हमें युवा लड़कियों को सिखनी चाहिए?

इस सवाल के जवाब में जोजिबिनी ने कहा-'सबसे महत्वपूर्ण चीज जो हमें लड़कियों को सिखानी चाहिए वो है नेतृत्व करना. समाज में अपनी जगह बनाने से ज्यादा जरूरी कुछ भी नहीं हैं. इस जवाब के साथ ही जोजिबिनी से इस साल का मिस यूनिवर्स 2019 का ताज अपने नाम किया.

भारतीय प्रतियोगी वर्तिका सिंह ने शीर्ष 20 प्रतियोगियों में जगह बनाई. मिस प्यूर्टो रिको मैडिसन एंडरसन पहली उपविजेता रहीं. इसके बाद मैक्सिको की एश्ले अल्वीदरेज तीसरे स्थान पर रहीं. कोलंबिया और थाईलैंड की प्रतियोगी शीर्ष पांच में शामिल रहीं. मिस यूनिवर्स के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर विजेता की घोषणा की गई. 2018 की मिस यूनिवर्स फिलीपीन की कैटरियोना ग्रे ने टुन्जी को ताज पहनाया. यह दक्षिण अफ्रीका का मिस इंडिया का तीसरा ताज है. 2017 में दक्षिण अफ्रीका की ही डेमी लीघ नेल-पीटर्स को विजेता घोषित किया गया था.