logo-image

Bruce Lee Birthday: मार्शल आर्ट के बादशाह ब्रूस ली आधे सेकेंड में करते थे ये काम

फिल्मों में ब्रूस ली (Bruce Lee) की फाइट को स्लो मोशन में दिखाना पड़ता था, ताकि दर्शकों को ऐसा न लगे कि ये एक नकली फाइट है

Updated on: 27 Nov 2019, 11:09 AM

नई दिल्ली:

Bruce Lee Birth Anniversary: मार्शल आर्ट के बादशाह ब्रूस ली (Bruce Lee) का जन्म आज ही के दिन 27 नवम्बर 1940 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में हुआ था. जब भी मार्शल आर्ट की बात होती तो 'द ग्रेट ब्रूस ली' को जरूर याद किया जाता है. लोग ब्रूस ली (Bruce Lee) को उनकी एक्शन से भरपूर फिल्मों और बेहतरीन मार्शल आर्ट के लिए आज भी याद करते हैं.

ब्रूस ली (Bruce Lee) की किक मारने की रफ्तार बहुत तेज थी. ये एक आम इंसान के बस की बात नहीं थी. फिल्मों में ब्रूस ली (Bruce Lee) की फाइट को स्लो मोशन में दिखाना पड़ता था, ताकि दर्शकों को ऐसा न लगे कि ये एक नकली फाइट है. ब्रूस ली (Bruce Lee) के पिता होई-चुएन एक प्रसिद्ध केनटोनी ओपेरा स्टार थे.

यह भी पढ़ें: Harivansh Rai Bachchan Birth Anniversary: हरिवंश राय बच्चन के जन्मदिन पर पढ़ें उनकी ये मशहूर कविताएं

अपने पिता के माध्यम से ब्रूस ली (Bruce Lee) बहुत ही कम उम्र में फिल्मों में काम करने लगे थे. सभी का एक आइडल होता है. ऐसे ही ब्रूस ली (Bruce Lee) गामा पहलवान के बहुत बड़े फैन थे. ब्रूस ली (Bruce Lee) बॉक्सर मोहम्मद अली के भी फैन थे और उनका सपना था उनके साथ एक बार फाइट करें.

यह भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण ने खोला आलिया भट्ट-रणबीर कपूर की शादी का राज, कहा...

बता दें कि ब्रूस ली (Bruce Lee) 2 उंगलियों से पुश-अप कर लिया करते थे. ब्रूस ली (Bruce Lee) इतने तेज थे कि उन्हें 3 फुट से हमला करने में 0.05 सेकेंड लगते थे. ब्रूस ली की सारी ही फिल्में बहुत शानदार हैं. आज भी लोग उनकी फिल्मों को पसंद करते हैं. ब्रूस ली (Bruce Lee) ने 18 साल की उम्र में 20 से ज्यादा फिल्मों मे काम किया था. ब्रूस ली (Bruce Lee) की हिट फिल्म 'एंटर द ड्रैगन' है. इस फिल्म के रिलीज से कुछ दिन पहले ही उनकी मौत हो गई.

यह भी पढ़ें: PHOTO: सलमान खान ने सई मांजरेकर के साथ शेयर की ये जबरदस्त तस्वीर

ब्रूस ली ने हॉलीवुड की ज्यादा फिल्में नहीं की थी. फिर भी हॉलीवुड हॉल ऑफ फेम में 'ब्रूस ली' (Bruce Lee) की तस्वीर शामिल है. मार्शल आर्ट के बादशाह ब्रूस ली (Bruce Lee) ने 32 साल की उम्र में 20 जुलाई 1973 को दुनिया को अलविदा कह दिया था.