BREAKING NEWS
  • जम्मू-कश्मीर में नजरबंद नेताओं पर बोले चिदंबरम, कहा-उम्मीद है कोर्ट एक्शन लेगा- Read More »
  • काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी रोक, जानिए क्या है कारण- Read More »
  • देश के सबसे लंबे आदमी ने CM योगी से लगाई गुहार, इलाज के लिए मांगी आर्थिक मदद- Read More »

दुनिया की बेहतरीन डांसर में शुमार विक्टोरिया मोडेस्टा कटवा लिया था अपना पैर, जानें क्या थी वजह

News State Bureau  |   Updated On : July 09, 2019 07:17 PM
viktoria modesta (photo: viktoriamodesta instagram)

viktoria modesta (photo: viktoriamodesta instagram)

नई दिल्ली:  

वो रहने वाली हैं ब्रिटेन की लेकिन पूरी दुनिया को मानती हैं अपना घर...उनका एक पैर नहीं...लेकिन है वो बेहतरीन डांसर...बात विक्टोरिया मोडेस्टा (Viktoria Modesta) की हो रही है. जिनका एक पैर नहीं है..लेकिन पूरी दुनिया में उनके डांस और सिंगिंग के लोग कायल हैं. 31 साल के विक्टोरिया का पैर किसी हादसे ने नहीं छिना बल्कि उन्होंने खुद से इसे कटवा लिया.

पढ़कर हैरान हो गए ना, लेकिन यह सच है...अब विक्टोरिया ने ऐसा क्यों किया आइए आपको बताते हैं. विक्टोरिया का जन्म लातविया में हुआ था, इस दौरान एक भीषण एक्सिडेंट हुआ जिसमें उनके बाएं हिप और पैर में चोट लग गई. चोट तो ठीक हो गई, लेकिन दर्द गया नहीं. विक्टोरिया ने 15 सर्जरी कराए, लेकिन दर्द से छुटकारा नहीं मिला. जिसके चलते वो किसी भी काम में फोकस नहीं कर पाती थीं.

20 साल की उम्र में विक्टोरिया ने अपने उस पैर को कटवाने का फैसला लिया जिसकी वजह से उन्हें दर्द होती थी. विक्टोरिया लंदन में डॉक्टर के पास गई, लेकिन डॉक्टर ऐसा करने से मना कर दिए. विक्टोरिया को करीब पांच साल का वक्त लगा डॉक्टर को मनाने में. लेकिन जब पैर जब उनसे जुटा हुआ तब जाकर विक्टोरिया को अपने बॉर्डी पर कंट्रोल मिला.

पैर कटने के बाद विक्टोरिया लंदन में पैरालम्पिक के समापन समारोह में शानदार प्रदर्शन किया. उसका एक वीडियो यूट्यूब पर 12 मिलियन बार देखा गया.

विक्टोरिया मोडेस्टा ऑर्टिफिशियल पैर के सहारे शानदार डांस करती हैं. उनके मूव के लोग दीवाने हैं. मोडेस्टा अपने परफॉर्मेंस में अलग-अलग तरह के आर्टिफिशियल पैरों का इस्तेमाल करती हैं.

हाल ही में विक्टोरिया ने पेरिस के क्रेजी हॉर्स में अपना शानदार परफॉर्मेंस दिया. इसके बाद उनकी काफी चर्चा हो रही है. विक्टोरिया एक डांसर होने के साथ ही बेहतरीन सिंगर भी हैं.

बता दें कि अब विक्टोरिया अमेरिका में रहती हैं और खुद को पूरी दुनिया की नागरिक बताती हैं. विक्टोरिया की मानें तो उन्हें संगीत बेहद पसंद हैं और डांसिंग उनकी जिंदगी है. लेकिन मैं पहचान के बारे में एक बड़ी कहानी बताने में सक्षम होना चाहती हूं. विक्टोरिया के फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आप उनके अलग-अलग अंदाज को देख सकते हैं. वो बेहद ही स्टाइलिश हैं.

View this post on Instagram

A shining moment ⚡ Vid @nice_ars @bondhardware @micolragni @unitednude at @cinemoinetwork #cffas18 #bionicpopartist

A post shared by VIKTORIA | MODESTA (@viktoriamodesta) on Oct 21, 2018 at 2:34pm PDT

First Published: Tuesday, July 09, 2019 06:08 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Viktoria Modesta, Dancer Viktoria Modesta, Bionic, Disabilities,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो