logo-image

Oscar में इस बार सभी की 'जोकर' पर निगाहें, ऑस्कर समारोह शुरू

ऑस्कर पुरस्कारों का भारत में प्रसारण (Live Telecast In India) सोमवार यानी 10 फरवरी सुबह साढ़े 6 बजे के आसपास होगा.

Updated on: 10 Feb 2020, 06:38 AM

highlights

  • ऑस्कर पुरस्कारों का भारत में प्रसारण सोमवार 10 फरवरी सुबह साढ़े 6 बजे.
  • इस बार भी ऑस्कर पुरस्कार समारोह को होस्ट करने वाला कोई नहीं होगा.
  • ऑस्कर इस बार भी कोई भी भारतीय फिल्म दावेदारी पेश नहीं कर सकी.

लॉस एंजेलिस:

92 अकादमी अवार्ड्स या ऑस्कर्स (Oscars) रविवार रात लॉस एंजेलिस (Los Angeles) में दिए जाएंगे. बीते साल की तरह ही इस बार भी हॉलीवुड एंड हाईलैंड सेंटर के डॉल्बी थियेटर (Dolby Theatre) में हो रही ऑस्कर सेरेमनी को होस्ट करने वाला कोई नहीं होगा. हालांकि इस साल अकादमी के सदस्यों के लिए निर्णय के क्रम में काफी कठिनाई आने की संभावना है. ऑस्कर के लिए नामित 24 श्रेणियों में अधिकांश फिल्में विभिन्न प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कारों में पहले ही डंका बजा चुकी है. ऐसे में ऑस्कर के लिए चयन आसान नहीं होगा. हालांकि ऑस्कर पुरस्कारों का भारत में प्रसारण (Live Telecast In India) सोमवार यानी 10 फरवरी सुबह साढ़े 6 बजे के आसपास होगा.

यह भी पढ़ेंः मैसेज भेजकर जॉन पीटर्स और पामेला ने खत्म की 12 दिन की शादी

'जोकर' को सबसे ज्यादा नामांकन
टॉड फिलिप्स निर्देशित 'जोकर' को तीन बड़ी कैटेगरी बेस्ट पिक्चर, बेस्ट एक्टर, बेस्ट डायरेक्टर समेत कुल 11 नॉमिनेशन मिले हैं. गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड विजेता '1917' क्विंटन टैरेंटीनो की 'वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड' और नेटफ्लिक्स स्टूडियो की गैंग्स्टर फिल्म 'द आयरिशमैन' को 10 नॉमिनेशन मिले हैं. इनके अलावा 'जोजो रैबिट', 'लिटिल वुमन', 'मैरिज स्टोरी' और 'पैरासाइट' ने 6 नॉमिनेशन पाने में सफलता हासिल की है.

यह भी पढ़ेंः केटी पेरी ने चीनी प्रशंसकों के लिए मांगी दुआ

भारतीय सिनेमा और ऑस्कर
ऑस्कर में इस बार भी कोई भी भारतीय फिल्म दावेदारी पेश नहीं कर सकी है. 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स में भारत से जोया अख्तर निर्देशित 'गली बॉय' भेजी गई थी, लेकिन फिल्म फाइनल नॉमिनेशन में जगह नहीं बना पाई. फिल्म में रणवीर सिंह, सिद्धांत चतुर्वेदी और आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में थे. ऑस्कर के इतिहास में केवल तीन बार ही भारतीय फिल्में नॉमिनेशन तक पहुंच पाई हैं. भारत में पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड लेकर आने वाली भानू अथैया थीं. भानू को 1983 में आई फिल्म 'गांधी' के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड मिला था. वहीं, आखिरी बार 2009 यह अवॉर्ड एआर रहमान और गुलजार ने फिल्म 'स्लमडॉग मिलिनियर' जीता था. एआर रहमान को ओरिजिनल स्कोर के लिए ऑस्कर मिला था, जबकि गुलजार को गीतकार और रहमान को संगीत के लिए अवॉर्ड मिला था.

यह भी पढ़ेंः Hot सौंदर्या शर्मा नई तस्वीरों में कहर ढाती नजर आईं

सोमवार अल सुबह होगा भारत में Live Telecast
अवॉर्ड सेरेमनी भारत में सुबह प्रसारित होगी. 10 फरवरी सोमवार सुबह पांच बजे रेड कार्पेट वॉक के साथ ऑस्कर का आगाज होगा. इसके बाद 6:30 बजे मेन ईवेंट शुरु होगा. भारतीय दर्शक ऑस्कर का लाइव प्रसारण स्टार मूवीज और स्टार मूवीज सिलेक्ट एचडी पर देख सकते हैं. इसके अलावा यूजर हॉट स्टार के जरिए भी ऑस्कर इवेंट देख सकते हैं. अवॉर्ड सेरेमनी से पहले रेड कार्पेट का लाइव टेलीकास्ट एकेडमी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल Twitter @TheAcademy पर भी होगा. इसके अलावा अवॉर्ड शो का रिपीट टेलीकास्ट सोमवार को ही स्टार मूवीज और स्टार मूवीज सिलेक्ट एचडी पर 8:30 बजे होगा.