logo-image

कौन थीं 'थलाइवी' जिनके किरदार में दिखेंगी कंगना रनौत

जयललिता (Jayalalilthaa) दक्षिण भारतीय राजनीति का वो चमकता सितारा थीं, जो जब तक जिंदा रहीं अपने करिश्माई व्यक्त्वि की चमक बिखेरती रहीं

Updated on: 17 Dec 2019, 11:43 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड 'क्वीन' कंगना रनौत (Kangana Ranaut) तमिलनाडु की दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता (Jayalalilthaa) की जिंदगी पर आधारित बायोपिक 'थलाइवी' (Thalaivi) में उनका किरदार निभाती नजर आएंगी. जयललिता का का जन्म 24 फरवरी 1948 को मेलूकोटे गांव में हुआ था. जयललिता स्कूल में टॉपर थीं और लॉयर बनना चाहती थीं. लेकिन उन्हें फिल्मों में आना पड़ा.

'अम्मा' ने 15 साल की उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. एक अभिनेत्री से मुख्यमंत्री बनने तक का जयललिता का सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा. फिल्म जगत में उन्हें सफलता मिलती गई और वो सुपरस्टार बन गईं. जयललिता ने तमिल, तेलुगु, कन्नड़, अंग्रेजी और हिन्दी में करीब 100 से भी ज्यादा फिल्में की. उन्होंने ज्यादातर फिल्में शिवाजी गणेशन और एमजी रामचंद्रन के साथ की.

यह भी पढ़ें: राजनीति में आने को लेकर रजनीकांत को अमिताभ बच्चन ने दी सलाह

साल 1980 के बाद जयललिता ने फिल्मों को अलविदा कह दिया, लेकिन उन्होंने बताया था कि उन्हें 'जंगली' फिल्म और शम्मी कपूर बेहद पसंद थे.

राजनीति में आईं 'अम्मा' (Jayalalilthaa)

फिल्मी दुनिया को अलविदा कहने के बाद जयललिता ने एमजीआर के साथ राजनीति की राह पकड़ ली. 1983 में एमजीआर (MRG) ने जयललिता (Jayalalilthaa) को पार्टी का सचिव नियुक्त किया और राज्यसभा के लिए मनोनित किया. वह 1989 में एआईएडीएमके की महासचिव बनीं. जयललिता साल 1991 में पहली बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनीं. हालांकि 1996 के चुनाव में उन्हें हार का सामना देखना पड़ा. 2001 में एक बार फिर जयललिता ने जीत का परचम लहराया और दोबारा मुख्यमंत्री बन गईं.

यह भी पढ़ें: Video: Oopps मोमेंट का शिकार होते हुए बचीं काजोल, गलती से दूसरे की कार में बैठने वाली थीं

जयललिता दक्षिण भारतीय राजनीति का वो चमकता सितारा थीं, जो जब तक जिंदा रहीं अपने करिश्माई व्यक्त्वि की चमक बिखेरती रहीं. इसके बाद जयललिता (Jayalalilthaa) साल 2011 में भी मुख्‍यमंत्री बनीं. भ्रष्टाचार के मामले में सजा होने के बाद कुछ दिनों के लिए वह पद से हटीं थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद वह फिर से सीएम बनीं. 5 दिसंबर 2016 को जयललिता (Jayalalilthaa) ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

कंगना (Kangana Ranaut) के बारे में बात करें तो उन्होंने फिल्म के लिए काफी मेहनत की है. फिल्म में जयललिता के लुक के लिए कंगना ने घंटों तक प्रोस्थेटिक सेशन भी लिया. और अब फिल्म के फर्स्ट लुक को देखकर लगता है कि उनकी मेहनत रंग लाई है. फिल्म के फर्स्ट लुक को देखकर कोई उनको नहीं पहचान पा रहा है. फिल्म का निर्देशन ए.एल विजय कर रहे हैं. विजय द्वारा निर्देशित यह फिल्म अगले साल 26 जून को रिलीज होगी. इस फिल्म के लिए कंगना ने भारतनाट्यम डांस भी सीखा है.