BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 3rd T20 Live: वेस्टइंडीज ने टॉस जीता, टीम इंडिया को दिया पहले बल्लेबाजी का न्योता- Read More »

शोहरत की बुंलदी पर पहुंचने वाली सपना चौधरी के बारे में ये बड़ी बातें शायद ही आप जानते हैं

NITU KUMARI  |   Updated On : July 08, 2019 06:51:23 PM
सपना चौधरी (फोटो: इंस्टाग्राम)

सपना चौधरी (फोटो: इंस्टाग्राम) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

अपने जबर्दस्त ठुमकों और लाजवाब डांस से लाखों लोगों की झुमाने वाली सपना चौधरी के करियर का पार्ट टू शुरू हो गया है. अपनी बेमिसाल खूबसूरती और दिलकश अदाओं से करोड़ों लोगों को दीवाना बनाने वाली सपना चौधरी की शख्सियत का दूसरा दौर शुरू हो गया है. अपनी शानदार डांसिंग और सिंगिंग से कामयाबी और शोहरत की बुलंदी पर पहुंच चुकीं सपना चौधरी ने अब सियासत की दुनिया में कदम रख दिया है.

हरियाणा की डांसिंग हूर सपना चौधरी ने आखिरकार आधिकारिक तौर पर बीजेपी का दामन थाम लिया है. दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में सपना चौधरी ने बीजेपी सदस्यता ले ली. इस मौके पर शिवराज सिंह चौहान, डॉ. हर्षवर्धन और मनोज तिवारी जैसे पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहे.

मनोज तिवारी के साथ तस्वीर ने कयासों को दी थी हवा

सपना चौधरी के सियासी सफर को लेकर एक अरसे से सस्पेंस बना हुआ था. लोकसभा चुनाव के वक्त सपना चौधरी की दिल्ली के बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी के साथ तस्वीरें आई थीं. जिसके बाद ये कयास तेज हो गए थे कि सपना बीजेपी में शामिल हो सकती हैं. उस मुलाकात के बाद सपना चौधरी ने दिल्ली की कई सीटों पर बीजेपी के लिए रोड शो किया और आखिरकार अब वो बीजेपी में शामिल हो गई हैं.

सपना ने कांग्रेस के 'सपने' को नहीं किया पूरा

हालांकि बीजेपी में शामिल होने से पहले सपना चौधरी के कांग्रेस में जाने को लेकर भी खूब अकटलें लगाई गई थीं. खासकर लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस दफ्तर में उनके जाने की तस्वीरें आने के बाद ये लगने लगा था कि वो कांग्रेस का हाथ पकड़ेंगी. कांग्रेस की ओर से तो बाकायदा सपना के पार्टी मेंबर बनने का ऐलान भी कर दिया गया था पर बाद में सपना चौधरी खुद मीडिया के सामने आईं और ऐसी किसी संभावना को सिरे से खारिज कर दिया.

सपना का गांधी-नेहरू परिवार से प्रेम जगजाहिर है

सपना चौधरी ने भले कांग्रेस की जगह बीजेपी को तवज्जो दी हो पर गांधी नेहरू परिवार के प्रति उनका प्रेम जगजाहिर रहा है. सपना खुद को सोनिया गांधी का जबर्दस्त प्रशंसक बता चुकी हैं. इसके अलावा सपना ने एक बयान में ये भी कहा था कि राहुल गांधी और प्रियंका भी उनके फेवरेट हैं. उनके इन्हीं बयानों से लगा था कि वो कांग्रेस में जाएंगी पर सपना ने अपने सियासी आगाज के लिए बीजेपी को चुना.

सपना गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च वाली सेलिब्रिटीज में से एक थी
सियासी पार्टियों में सपना चौधरी पर दावेदारी की वजह है सपना की जबर्दस्त लोकप्रियता. खासकर दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में उनकी तूती बोलती है. अपनी लाजवाब डांसिंग और सिंगिंग से सपना चौधरी आज की तारीख में देश की सबसे मशहूर हस्ती बन चुकी हैं. सपना का सपना देखने वालों की तादाद करोड़ों में है. सोशल साइट्स और यू ट्यूब पर उनकी परफॉर्मेंस को करोड़ों हिट्स मिल चुके हैं. सपना की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि पिछले साल वो गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली भारतीय सेलिब्रिटीज में तीसरे नंबर पर थीं. सलमान खान से भी ज्यादा.

बिग बॉस 11 से फेमस हुईं सपना

सपना चौधरी करीब एक दशक से हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में धूम मचाती रही हैं पर उनकी शोहरत में इजाफा हुआ बिग बॉस में शामिल होने के बाद. बिग बॉस सीजन 11 में शामिल होने से पहले सपना को कम ही लोग जानते थे पर बिग बॉस में शिरकत करने के बाद उनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ी. इस शो में सपना अपने ही अंदाज में परफॉर्म कर सबसे अलग छाप छोड़ने में कामयाब रहीं.

सपना ने सलमान के साथ लगाए ठुमके

बिग बॉस में सपना ने अपनी परफॉर्मेंस से बाकी पार्टिसिपेंट्स का दिल जीता बल्कि सलमान खान के साथ भी उनकी खूब बनी. शो के दौरान सपना ने सलमान के साथ ठुमके लगाए. मिस्टर खिलाड़ी अक्षय कुमार के साथ भी नाचीं. हिना खान के साथ भी परफॉर्म किया. यहां तक कि दीपिका पादुकोण भी सपना की शोहरत की मुरीद बन गईं. हालांकि सपना बिग बॉस से बीच में ही बाहर हो गईं पर उनकी लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें अगले सीजन में फिर से परफॉर्म करने के लिए बुलाया गया.

सपना एक शो के लिए पांच लाख से ज्यादा करती हैं चार्ज

बिग बॉस में मिली कामयाबी के बाद सपना की शोहरत आसमान पर पहुंच गई. नकी स्टार वैल्यू इतनी ज्यादा हो गई कि बड़े बड़े कलाकार भी सपना के आगे फीके पड़ गए. बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए सपना चौधरी ने अपनी फीस भी कई गुना बढ़ा दी.फिलहाल सपना चौधरी हर शो के लिए कम से कम पांच लाख रुपए चार्ज करती हैं.

इसे भी पढ़ें:'दंगल गर्ल' डर गई या धर्म से भटक गई? बॉलीवुड में मुस्लिम हिरोइन पर बवाल का सच

'तेरी आंखां दा यो काजल' से लूटा सपना ने करोड़ों का दिल

'तेरी आंखां दा यो काजल'.. ये सपना चौधरी का अब तक का सबसे सुपरहिट डांसिंग परफॉर्मेंस रहा है.. हरियाणा से लेकर दिल्ली तक और यूपी से बिहार तक, देश का कोई ऐसा हिस्सा नहीं, कोई ऐसा फैन नहीं जो इस गाने पर न झूमा हो. यू ट्यूब पर अब तक इसे दस करोड़ से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

सॉलिड बॉडी रे गाने पर सपना ने उत्तर भारत को लूटा

लेकिन सपना चौधरी को अपने डांसिंग करियर में पहली बड़ी कामयाबी तब मिली थी जब उन्होंने एक हरियाणवी गाने सॉलिड बॉडी रे गाने पर डांस किया था. उससे पहले भी सपना नाचती गाती रही थीं पर सॉलिड बॉडी रे एलबम ने तहलका मचा दिया. ये वीडियो इतना हिट हुआ कि सपना चौधरी रातों रात हरियाणा की हद से बाहर निकल कर पूरे उत्तर भारत में छा गईं.

सपना ने 20 से ज्यादा गानों में दी अपनी आवाज

सपना चौधरी ने अब तक सैकड़ों गानों पर डांस परफॉर्मेंस दी हैं. जिनमें हरियाणा के अलावा पंजाबी और भोजपुरी गाने भी शामिल हैं. उनका हर एलबम सुपर डूपर हिट रहा है. डांस के अलावा सपना एक बेहद कामयाब सिंगर भी साबित हो चुकी हैं. सपना ने करीब 20 से ज्यादा गानों में अपनी आवाज दी है और सभी गाने बेहद मशहूर हुए हैं.

डांसिंग और सिंगिग में कामयाबी मिली तो सपना चौधरी को सिल्वर स्क्रीन पर लाने वालों की भी लाइन लग गई. खासकर सपना से फिल्मों में आइटम सॉन्ग करवाने की होड़ मच गई. बॉलीवुड में उनकी डेब्यू फिल्म थी सपना जर्नी ऑफ भांगओवर. जिसमें उनका आइटम सॉन्ग काफी हिट हुआ.

बॉलीवुड को भी सपना ने बनाया अपना दीवाना

जर्नी ऑफ भांगओवर के बाद सपना चौधरी को एक के बाद एक बॉलीवुड की कई फिल्मों में आइटम सॉन्ग मिले. जैसे अभय देयोल स्टारर फिल्म नानू की जानू जिसमें सपना ने तेरे ठुमके सपना चौधरी नाम के आइटम सॉन्ग पर फरफॉर्म किया. फिर वीरे की वेडिंग में हट जा ताऊ गाने में भी सपना ने अपनी छाप छोड़ी. इसके अलावा एक तू एक मैं फिल्म में भी सपना नजर आईं.

दोस्ती के साइड इफैक्ट में नजर आईं सपना

सपना के आइटम सॉन्ग वाली फिल्में ज्यादा नहीं चली पर उनकी परफॉर्मेंस ने खूब सुर्खियां बटोरी. लेकिन सपना का सपना था फिल्म में अभिनय करने का और ये सपना भी इसी साल फरवरी में पूरा हो गया जब उनकी अदाकारी वाली फिल्म दोस्ती के साइड इफैक्ट रिलीज हुई. इस फिल्म में सपना ने एक आईपीएस अफसर का किरदार निभाया था. हालांकि फिल्म नहीं चली पर सपना के काम की खूब तारीफ हुई.

सपना ने लाडो वीरपुर की मर्दानी सीजन 2 बिखेरा जलवा

एक तरफ लाइव परफॉर्मेंस का जादू तो दूसरी तरफ बड़े परदे पर शोहरत. सपना की हर चाहत पूरी होने लगी. इस दौरान छोटे परदे के लिए भी सपना को कई बड़े ऑफर आए. बिग बॉस सीजन 11 में अपनी पहचान बना चुकीं सपना ने लाडो वीरपुर की मर्दानी सीजन 2 में भी अपना जलवा बिखेरा.

और पढ़ें:जबरिया जोड़ी का पहला गाना 'खड़के ग्लासी' रिलीज, सिद्धार्थ के संग मस्ती में नजर आईं परिणीति

कहते हैं जब बड़े मुकाम और मौके मिलते हैं तो इंसान बदल जाता है पर सपना चौधरी बिल्कुल नहीं बदलीं. टीवी और फिल्मों में काम करने के साथ साथ उनके लाइव शोज भी लगातार जारी रहे. इस दौरान दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में उनके कई स्टेज शो हो चुके हैं. इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश और बिहार में भी सपना के स्टेज शोज ने तहलका मचा दिया.

सपना ने डांसिंग और सिंगिंग के जरिए परिवार की जिम्मेदारी उठाया

हर बड़ी सफलता के पीछे होती है कड़े संघर्ष की कहानी और सपना चौधरी को भी अपनी जिंदगी के कई बड़े इम्तिहान से गुजरना पड़ा है. सपना का संघर्ष बचपन से ही शुरू हो गया था. जब पिता के गुजरने के बाद उन्हें पूरे परिवार की जिम्मेदारी संभालनी पड़ी. सपना ने डांसिंग और सिंगिंग के जरिये ही अपनी और अपने परिवार की जरूरतें पूरी की.

पिता की मौत के बाद सपना ने संभाला परिवार को

दरअसल सपना चौधरी सिर्फ 18 साल की थीं जब उनके पिता गुजर गए. सपना के पिता एक निजी कंपनी में साधारण से कर्मचारी थे. उनकी कमाई ज्यादा नहीं थी पर किसी तरह परिवार का गुजर बसर हो रहा था. इसी बीच एक बीमारी की वजह से पिता का देहांत हो गया. सपना के लिए ये किसी सदमे से कम नहीं था. क्योंकि वो अपने पापा से काफी जुड़ी हुई थीं. ऐसे में मां का हाथ बंटाने के लिए सपना ने नाचने गाने को अपना पेशा बना लिया.

नाच गाने को बनाना पड़ेगा करियर सपना ने नहीं सोचा था

नाच गाने में सपना का यूं तो बचपन से ही रुझान था. सपना के माता पिता भी कलाकार थे. लिहाजा सपना की परवरिश भी उसी अंदाज में हुई थी पर सपना ने कभी ये नहीं सोचा था कि उन्हें इस तरह स्टेज परफॉर्मेंस कर अपना करियर बनाना होगा. शुरू में सपना ने हरियाणा की एक ऑर्केस्ट्रा टीम के साथ काम किया. इस टीम के साथ सपना हरियाणा और आस पास के राज्यों में रागिनी गाया करती थीं. इसके साथ साथ सपना ने स्टेज करना भी शुरू कर दिया.

सपना चौधरी के खिलाफ एससी एसटी एक्ट के तहत दायर हुआ था मुकदमा

सपना चौधरी की रागिनी खूब मशहूर हो रही थी. पर इसी बीच एक ऐसा विवाद हुआ जिसने सपना को बुरी तरह झकझोर दिया. दरअसल 2016 में गुड़गांव में रागिनी गाई जिसमें दलित समाज का नाम लिया गया था. दलित समाज की ओर से सतपाल तंवर ने विरोध में आवाज उठाई और आरोप लगाया कि गाने में दलितों को बावला कहा गया जो उनका सरासर अपमान है. इस मामले में सतपाल तंवर ने सपना चौधरी के खिलाफ एससी एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया.

सपना ने की थी सुसाइड की कोशिश

मामला दर्ज होने के बाद सपना चौधरी के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभियान चल निकला. आरोप है कि सपना को उनके प्रोफेशन को लेकर मानसिक रुप से काफी प्रताड़ित किया गया. जिससे तंग आकर सपना ने जहर खाकर सुसाइड करने की कोशिश की. उसके बाद सपना को कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा. डॉक्टरों ने किसी तरह सपना की जान तो बचा ली पर इस घटना ने उन्हें बुरी तरह प्रभावित किया.

सपना ने सतपाल पर लगाया था धमकी और छेड़खानी का आरोप

सपना चौधरी ने अपने सुसाइड नोट में सतपाल तंवर का नाम लिया था इसलिए सतपाल के खिलाफ भी केस हुआ. सपना ने सतपाल पर धमकी देने और छेड़खानी का आरोप लगाया जिसके बाद पुलिस ने 354-ए और 506 के तहत केस दर्ज किया. सितंबर 2016 में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने दलित समुदाय के अपमान मामले में सपना को जमानत दे दी पर ये मुद्दा आज तक ठंडा नहीं हुआ.

रागिनी को लेकर सपना ने मांगी थी माफी

सपना चौधरी का कहना था कि जो रागिनी उन्होंने गाई उसे कई कलाकार सालों से गाते आ रहे हैं. इसके लिए सपना चौधरी ने बिना शर्त माफी भी मांग ली थी. फिर भी उन्हें सोशल साइट्स पर बुरी तरह ट्रोल किया गया. हालांकि पंजाब और हरियाणा के कई कलाकार सपना के बचाव में आगे आए पर सपना को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब हरियाणा की मशहूर म्यूजिक कंपनी मोर म्यूजिक ने इसी मुद्दे पर सपना से नाता तोड़ लिया. इतना ही नहीं कंपनी ने मोर म्यूजिक के गानों पर सपना के डांस करने पर भी बैन लगा दिया.

सपना दोस्तों से रहती है इस घटना के बाद दूर

जिस सपना चौधरी के ठुमकों पर पूरी दुनिया मरती है. लाखों करोड़ों लोग जान छिड़कते हैं.. उस सपना ने अपनी निजी जिंदगी में कम धोखे और फरेब नहीं झेले और इसमें सबसे पहला नाम आता है सपना के एक्स ब्वॉयफ्रेंड संदीप सिंह का. कहते हैं सपना और संदीप का काफी करीबी रिश्ता था पर सपना के डांस शो से चिढ़कर संदीप ने न सिर्फ रिश्ता तोड़ लिया बल्कि सपना के साथ कई अंतरंग तस्वीरें सोशल मीडिया पर जारी कर दीं. यही वजह है कि सपना अब दोस्तों से दूर ही रहती हैं.

कभी सपना थी इतनी गरीब की आइसक्री खाने को तरसती थीं

एक वक्त था जब सपना चौधरी का परिवार इतना गरीब था कि खाने के भी लाले रहते थे. सपना के मुताबिक कभी वो 5 रुपए की आइसक्रीम खाने के लिए तरसती थीं और अब हर शो के लिए उन्हें पांच लाख तक की रकम मिलती है. लोअर मिडिल क्लास से आने वाली सपना चौधरी के पास अब ऑडी और फॉर्च्यूनर जैसी गाड़ियां हैं. दिल्ली के नजफगढ़ में सपना का अपना आलीशान बंगला भी है.

सपना पहनाना चाहती थी वर्दी

सपना चौधरी का नाम देश के सबसे मशहूर और कामयाब कलाकारों में शुमार हो चुका है. पर आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि सपना का सपना सिंगर या डांसर बनना नहीं बल्कि पुलिस में भर्ती होने का था. सपना के मुताबिक वो पुलिस सब इंस्पेक्टर बनना चाहती थीं पर पिता की मौत के बाद उनका ये सपना टूट गया. परिवार की जिम्मेदारी उठानी थी इसलिए सपना ने कभी अपनी मां से इस बारे में कुछ नहीं कहा.

सपना को पहली परफॉर्मेंस के लिए पिता ने दिया था इनाम

सपना चौधरी की कमाई अब लाखों करोड़ों में है पर सपना के लिए उनकी सबसे बड़ी कमाई वही है जो उनकी पहली परफॉर्मेंस पर उनके पिता ने दी थी. कई साल पहले जब सपना ने पहली बार डांस किया था तब पिता ने खुश होकर सपना को दस रुपए का इनाम दिया था. वो लम्हा सपना के लिए सबसे बड़ी यादगार है. पिता की गैरहाजिरी में सपना ने उनकी मां और भाई बहन ही सब कुछ हैं. मां के सम्मान में सपना ने अपने हाथ पर मां नाम से एक टैटू भी बनवा रखा है.

First Published: Jul 07, 2019 11:17:29 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो