logo-image

Happy Republic Day 2019: तिरंगा से बॉर्डर तक, भारतीय गणतंत्र और देशभक्ति को बखूबी बयां करती हैं ये 5 फिल्में

26 जनवरी को पूरा देश धूमधाम से गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) मनाएगा. अंग्रेजों से आजाद होने और संविधान को स्वीकार करने के बाद इसी दिन साल 1950 को भारत को लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित कर दिया गया था.

Updated on: 26 Jan 2019, 08:41 AM

मुंबई:

26 जनवरी को पूरा देश धूमधाम से गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) मना रहा है. अंग्रेजों से आजाद होने और संविधान को स्वीकार करने के बाद इसी दिन साल 1950 को भारत को लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित कर दिया गया था. इस राष्ट्रीय पर्व को हिंदी सिनेमा के जरिए कई बार बड़े पर्दे पर भी दिखाया जाता रहा है. बॉलीवुड में कई देशभक्ति की फिल्में बनी हैं, जो भारतीय गणतंत्र को बयां करती हैं.

1. शहीद (Shaheed)

यह फिल्म भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित है. भगत सिंह ने देश की आजादी के लिए अपनी जान तक न्यौछावर कर दी थी. 1965 में रिलीज हुई इस सुपरहिट मूवी में मनोज कुमार ने लीड रोल निभाया था. इसके बाद भी शहीद भगत सिंह पर कई फिल्में बनी हैं.

ये भी पढ़ें: 19 साल पहले प्रियंका गांधी वाड्रा पर बन रही थी बायोपिक, जानें क्यों नहीं हो पाई रिलीज 

2. हिंदुस्तान की कसम (Hindustan Ki Kasam)

यह फिल्म भारत और पाकिस्तान के रिश्तों और 1971 में दोनों देशों के बीच हुई जंग पर बनी है. इस मूवी में युद्ध की बर्बरता को दिखाया गया था. 1973 में रिलीज हुई इस फिल्म में राजकुमार ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

3. तिरंगा (Tiranga)

1992 में रिलीज हुई फिल्म 'तिरंगा' को दर्शकों का खूब प्यार मिला था. इसमें राजकुमार ने ब्रिगेडियर सूर्यदेव सिंह का किरदार निभाया था और नाना पाटेकर ने उनका साथ दिया था. इस फिल्म के डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबान पर रहते हैं.

4. बॉर्डर (Border)

जेपी दत्ता की ब्लॉकबस्टर मूवी 'बॉर्डर' 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध पर आधारित है. फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ, पुनीत इस्सर और सुदेश बेरी जैसे कलाकारों ने शानदार अभिनय किया था. इस मूवी को देखकर सभी के दिलों में देशभक्ति का जज्बा जाग जाता है.

ये भी पढ़ें: #10YearChallenge के साथ अक्षय कुमार और करीना कपूर ने कुछ यूं सुनाई Good News

5. एलओसीः कारगिल (LOC Kargil)

साल 2003 में रिलीज हुई यह फिल्म 1999 के भारत-पाक कारगिल युद्ध पर आधारित है. इसे भी जेपी दत्ता ने डायरेक्ट किया है. इसमें अजय देवगन, अरमान कोहली, संजय दत्त, नागार्जुन, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, अभिषेक बच्चन समेत कई कलाकारों ने काम किया है.