Rajesh Khanna Birthday: इस एक्ट्रेस को बेइंतहा मोहब्बत करते थे राजेश खन्ना लेकिन पसंद नहीं था उसका स्कर्ट पहनना

News State Bureau  |   Updated On : December 29, 2019 10:06:40 AM
Rajesh Khanna Birthday: इस एक्ट्रेस को बेइंतहा मोहब्बत करते थे राजेश खन्ना लेकिन पसंद नहीं था उसका स्कर्ट पहनना

Rajesh Khanna (Photo Credit : Social Media )

नई दिल्ली:  

Superstar Rajesh Khanna Birthday: बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) भले ही हमारे साथ नहीं हैं लेकिन उनकी यादें आज भी हमारे जहन में बसी हैं. 29 दिसंबर 1942 को अमृतसर में जन्में राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था. ऐसा कहा जाता है कि राजेश खन्ना के अंकल ने उन्हें ये नाम दिया था. वो चाहते थे कि राजेश खन्ना फिल्मों में काम करें. इसलिए फिल्मों में आने से पहले उनका नाम जतिन से बदलकर राजेश कर दिया.

स्कूली दिनों से ही उनका सिनेमा के प्रति काफी लगाव था उन्होंने कई थिएटर शोज भी किए. वहीं उनके दोस्त जितेंद्र भी उनकी दमदार एक्टिंग के दीवाने थे और उनसे एक्टिंग की बारीकियां सीखते थे. राजेश खन्ना पहले ऐसे अभिनेता थे जो अपने स्ट्रगल के दौरान ऑडिशन देने स्पोर्ट्स कार से पहुंचते थे. वहीं फिल्म इंडस्ट्री में लोग उन्हें प्यार से काका कह कर बुलाते थे.

यह भी पढ़ें: ये हैं बॉलीवुड की 10 सबसे महंगी फिल्में, कुछ रहीं हिट तो कुछ फ्लॉप

70 के दशक में लगातार 15 हिट फिल्में देने वाले राजेश खन्ना ने अपने फिल्मी करियर के दौरान कई हिट फिल्में दी. जिनमें आराधना, दो रास्ते, खामोशी, सच्चा झूठा , गुड्डी, कटी पतंग, सफर , दाग अमर प्रेम शामिल हैं. आज भी लोगों के दिमाग उनका फेमस डायलॉग्स 'पुष्पा...आई हेट टियर्स'.

फिल्मों के अलावा राजेश खन्ना, अंजू महेन्द्रू के साथ अफेयर को लेकर काफी चर्चा में रहे. दोनों काफी अच्छे दोस्त थे और एक ही कॉलेज में साथ पढ़ते थे. दोस्ती प्यार में बदली और दोनों ने लिव इन में रहना शुरू कर दिया. दोनों ही एकदूसरे का काफी ख्याल भी रखते थे लेकिन एकसमय ऐसा आया जब राजेश खन्ना ने अंजू को उनसे करियर छोड़ने को कहा. अंजू ने राजेश के लिए अपने करियर को छोड़ दिया और उनके घर का काम संभालने लगी. लेकिन अचानक किसी वजह से दोनों के रिश्तों में दरार आने लगी और दोनों ने अपने रिश्ते को खत्म कर दिया. एक इंटरव्यू में अंजू ने बताया था कि राजेश को उनकी स्कर्ट से लेकर साड़ी तक पहनने में दिक्कत रहती थी.

यह भी पढ़ें: विवादों से अछूता नहीं रहा साल 2019, ऐश्वर्या के मीम से लेकर जायरा के बॉलीवुड छोड़ने तक ये रहीं बड़ी कंट्रोवर्सी

अंजू ने बताया कि राजेश मूडी थे वह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करते थे. फिल्म फ्लॉप हो जाए तो भी वह नाराज हो जाते थे. वहीं राजेश को लगता था कि अंजू उनकी मां के साथ समय नहीं बिताती. सात साल रहने के बाद दोनों ने अपने रिश्ते को खत्म कर लिया. अंजू को सबक सिखाने के लिए राजेश खन्ना ने डिंपल कपाडिया से शादी की. शादी वाले दिन राजेश ने अपनी बारात को अंजू के घर के नीचे से निकलवाया था.

राजेश खन्ना ने फिल्मों में काम करने के साथ- साथ राजनीति में भी हाथ आजमाया और वह कांग्रेस पार्टी के नेता भी बने. राजेश खन्ना को 2013 में भारत सरकार की तरफ से पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. 18 जुलाई 2012 को राजेश खन्ना का निधन हो गया.

First Published: Dec 29, 2019 09:46:02 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो