logo-image

32 स्टार्स के साथ हुई थी LOC Kargil की शूटिंग, कारगिल दिवस के मौके पर जानिए इस फिल्म के बारे में खास

2003 में मशहूर लेखक व निर्देशक जे पी दत्ता ने इस जंग पर 'एलओसी कारगिल' (LOC Kargil) फिल्म बनाई थी.

Updated on: 26 Jul 2019, 01:01 PM

नई दिल्ली:

भारत-पाकिस्तान के बीच 1999 में हुए कारगिल युद्ध (Kargil War) को आज 20 साल हो गए हैं. 26 जुलाई 1999 के दिन ही भारतीय सेना ने कारगिल में तिरंगा फहराया था, तब से हर साल इस दिन को कारगिल विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है. बॉलीवुड के लिए भी कारगिल का महत्व कम नहीं है. 2003 में मशहूर लेखक व निर्देशक जे पी दत्ता ने इस जंग पर 'एलओसी कारगिल' (LOC Kargil) फिल्म बनाई थी.

इस फिल्म में बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकार जैसे संजय दत्त (Sanjay Dutt), अजय देवगन, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी (Sunil Shetty), संजय कपूर, अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan), मोहनीश बहल, अक्षय खन्ना, नागार्जुन अक्कीनेनी, आशुतोष राणा, हैं. फिल्म 'एलओसी कारगिल' में कुल 32 एक्टर्स ने अहम किरदार निभाया था. वहीं अभिनेत्रियों में करीना कपूर (Kareena Kapoor), रानी मुखर्जी, ईशा देओल (Esha Deol) आदि मुख्य भूमिकाओं में थीं.

यह भी पढ़ें- 'बच्चन पांडे' बनकर आने वाले हैं अक्षय कुमार, रिलीज हुआ फर्स्ट लुक

फिल्म 'एलओसी कारगिल' (LOC Kargil) में 1000 सेना के जवान भी शामिल हुए थे. इस फिल्म का सेट और लोकेशन इतना बड़ा था कि शूटिंग के दौरान एक्टर्स का कहना था कि उन्हें ऐसा लग रहा था जैसे वे एक साथ 5 फिल्मों में काम कर रहे हैं. फिल्म का लेह की ऊंचाई पर शूट की गई है. बताया जाता है कि फिल्म की शूट‍िंग के लिए कुल 55 कैमरा क्रू मौजूद थे.

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डायरेक्टर जेपी दत्ता ने फिल्म की शूटिंग से पहले कारगिल युद्ध में शहीद परिवारों के साथ कई बार बैठक भी की थी. फिल्म बनाने में उनसे कोई गलती न हो इसलिए वे हर बात नोटबुक में लिखते जाते थे. डायरेक्टर जेपी दत्ता ने फिल्म 'एलओसी कारगिल' (LOC Kargil) से पहले 1997 में फिल्म 'बॉर्डर' का निर्माण किया था. यह फिल्म हिट फिल्मों में से एक है.