logo-image

Birdthday Special: 'अबोध' से लेकर 'कलंंक' तक शानदार रहा माधुरी दीक्षित का फिल्मी सफर

बॉलीवुड की 'धक-धक' गर्ल माधुरी दीक्षित नेने अपना 52वां जन्मदिन मना रही है. 15 मई, 1967 को मुंबई में जन्मीं माधुरी ने साल 1984 की फिल्म 'अबोध' के साथ करियर की शुरुआत की थी.

Updated on: 15 May 2019, 08:56 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड की 'धक-धक' गर्ल माधुरी दीक्षित नेने अपना 52वां जन्मदिन मना रही है. 15 मई, 1967 को मुंबई में जन्मीं माधुरी ने साल 1984 की फिल्म 'अबोध' के साथ करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद वह 'राम लखन', 'दिल', 'बेटा', 'हम आपके हैं कौन..!', 'दिल तो पागल है' और 'देवदास' जैसी लोकप्रिय फिल्मों में नजर आईं. उन्होंने अपने सिनेमाई सफर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी. माधुरी को अभिनय के अलावा नृत्य कौशल और अभिव्यक्ति के लिए सराहा गया.

माधुरी दीक्षित फिल्मों में आने के बाद से ही वह हर निर्माता निर्देशक की पसंद बनी हुई हैं. 'दयावान' फिल्म में विनोद खन्ना के साथ इंटिमेंट सीन्स देने के बाद से सुर्खियों में आईं माधुरी दीक्षित ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं.

माधुरी ही केवल एक मात्र ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने दो पीढ़ी के साथ ​काम किया है. 'दयावान' में विनोद खन्ना के काम करने के बाद उन्होंने उनके बेटे अक्षय खन्ना के साथ भी काम किया है.

1988 में अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की फिल्म 'तेज़ाब' दर्शकों को टिकट खिड़की की ओर खींचने में कामयाब रही थी. बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई 'तेज़ाब' 50 हफ्तों तक सिनेमाघरों में टिकी रही थी. इस सुपरहिट फिल्म के एक दो तीन गाने में माधुरी ने मोहिनी बन करोड़ों दिलों का दिल लूट लिया था. इस गाने में बेहतरीन डांस और परफॉरमेंस के लिए माधुरी को पहला फिल्मफेयर नॉमिनेशन दिया गया था.

1994 में आई 'हम आपके है कौन' फिल्म में माधुरी का किरदार आज भी लोगों को याद है. इस फिल्म में काम करने के लिए उन्होंने 2,75,35,729 रुपये लिए थे, जो सलमान खान की फीस से कहीं ज्यादा थी.

माधुरी ने साल 1999 में लॉस एंजेलिस के एक सर्जन डॉ. श्रीराम माधव नेने से शादी की. उनके दो बेटे हैं- अरिन और रयान.

हाल ही में माधुरी दीक्षित करण जौहर द्वारा निर्मित और अभिषेक वर्मन द्वारा निर्देशित फिल्म 'कलंक' में नजर आई थी.वहीं इस फिल्म में करीब दो दशक के बाद संजय दत्त और माधुरी की जोड़ी एकसाथ नजर आई है.