logo-image

'शोले के ठाकुर' संजीव कुमार की आज है पुण्यतिथि, हेमा मालिनी को करते थे पसंद

Death Anniversary Sanjeev Kumar: अपने फिल्मी करियर के दौरान कई शानदार फिल्में करने वाले संजीव कुमार ने 6 नवंबर 1985 को 47 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. बहुत कम ही लोगों को मालूम होगा कि संजीव कुमार का रियल नेम हरिहर जेठालाल जरीवाला था.

Updated on: 06 Nov 2019, 10:41 AM

नई दिल्ली:

Death Anniversary Sanjeev Kumar: फिल्म शोले के ठाकुर यानी संजीव कुमार को कौन भूल सकता है. जब भी शोले की बात आती है तो जय वीरु के साथ ठाकुर का  किरदार भी जेहन में आ जाता है. आंधी, शोले, खिलौना, त्रिशूल, अनामिका और उलझन जैसी कई सुपरहिट फिल्में देने वाले अभिनेता संजीव कुमार की आज पुण्यतिथि है.

अपने फिल्मी करियर के दौरान कई शानदार फिल्में करने वाले संजीव कुमार ने 6 नवंबर 1985 को 47 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. बहुत कम ही लोगों को मालूम होगा कि संजीव कुमार का वास्तविक नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला था.

1938 को गुजरात के सूरत में जन्में संजीव कुमार रोमांटिक फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. फिल्मी करियर के दौरान उन्होंने कई तरह के किरदार निभाए. वह कभी एक रोल से बंध कर रहना पसंद नहीं करते थे. थियेटर करने के दौरान संजीव कुमार ने 22 साल की उम्र में 60 साल के आदमी का किरदार निभाया था. 

उन्होंने फिल्म 'निशान' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. साल 1970 में रिलीज हुई फिल्म खिलौना ने संजीव कुमार को रातों रात स्टार बना दिया. इसी साल उनकी फिल्म दस्तक भी रिलीज हुई जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड दिया भी मिला था.

साल 1974 में रिलीज हुई संजीव कुमार की फिल्म 'नया दिन नई रात' में उन्होंने एक, दो नहीं बल्कि नौ अलग-अलग किरदार निभाए थे. इस फिल्म में उन्होंने अंधे, लूले-लंगड़े, बूढ़े, बीमार, जवान कोढ़ी, किन्नर, डाकू और प्रोफेसर का किरदार निभाया था. एक ही फिल्म में एक ही स्टार द्वारा निभाए गए इतने किरदारों को लोगों ने काफी पसंद किया था.

अगर निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो संजीव कुमार ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को काफी पसंद करते थे. वह उनसे शादी भी करना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने हेमा को शादी के लिए प्रपोज भी किया था. खबरों की मानें तो हेमा भी संजीव को पसंद करती थीं लेकिन तभी हेमा की लाइफ में धर्मेंद्र आए जिसके बाद हेमा ने धर्मेंद्र से शादी का फैसला किया और संजीव कुमार के शादी के प्रपोजल को ठुकरा दिया.