logo-image

'डांस तो सिर्फ हेलेन करती हैं', हिंदी सिनेमा की पहली कैबरे डांसर हेलेन का आज है बर्थडे

Happy Birthday Halen: हेलेन का जन्म 21 नवंबर 1938 में म्यांमार में हुआ था. कपिल शर्मा के शो में उन्होंने बताया था कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनके पिता की मौत होने के बाद उनके परिवार ने देश छोड़ दिया था

Updated on: 21 Nov 2019, 10:10 AM

नई दिल्ली:

ये मेरा दिल प्यार का दीवाना, तू मुंगड़ा-मुंगड़ा, मैं गुड़ की डली को कौन भूल सकता है. बॉलीवुड में आइटम डांस की शुरुआत करने वाली दिग्गज अदाकारा हेलेन आज यानी 21 नवंबर को 81 साल की हो गई हैं.

एक वक्त ऐसा था जब हेलेन के आइटम डांस के बिना फिल्में हिट नहीं मानी जाती थी. अपने फिल्मी करियर में हेलेन ने कई हिट फिल्मों में काम किया. लेकिन जितनी शोहरत उनको मिलनी चाहिए उतनी नहीं मिली.

हेलेन का जन्म 21 नवंबर 1938 में म्यांमार में हुआ था. कपिल शर्मा के शो में उन्होंने बताया था कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनके पिता की मौत होने के बाद उनके परिवार ने देश छोड़ दिया था. उस वक्त हेलेन सिर्फ 3 साल की थीं. 

यह भी पढ़ें: 100 करोड़ी क्लब से इतनी सी दूर है बाला, जानिए बॉक्स ऑफिस पर की कितनी कमाई

शो में हेलेन ने बताया कि म्यांमार से भारत आने के दौरान उन्होंने अपने भाई को भी खो दिया था. घर की माली हालत ठीक न होने के कारण उनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो पाई. घर का खर्चा उनकी मां पर था जो कि पेशे से एक नर्स थीं.

हेलेन ने मणिपुरी, भरतनाट्यम जैसी डांस सीखे और फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया. और कुछ वक्त बाद हेलेन ने फिल्म इंडस्ट्री में जगह बना ली. उस वक्त कहा जाता था कि- 'डांस तो सिर्फ हेलेन करती हैं'

1980 में हेलेन ने सलीम खान से शादी की. उस वक्त सलीम पहले से ही शादीशुदा थे. शुरुआत में हेलेन से शादी करने पर सलमान, अरबाज और सोहेल खान खुश नहीं थे. लेकिन धीरे-धीरे चीजें बदली और आज पूरा परिवार उनके साथ है. बॉलीवुड की मशहूर डांसर हेलेन को प्रतिष्ठित मास्टर दीनानाथ मंगेशकर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है.