logo-image

Birthday Special: The Dirty Picture की सिल्क हो या 'बेगम जान', विद्या बालन ने बनाई अलग पहचान

फिल्म 'डर्टी पिक्चर' (The Dirty Picture) में विद्या बालन ने साउथ की मशहूर एक्ट्रेस सिल्क स्मिता की किरदार निभाया था

Updated on: 01 Jan 2020, 10:50 AM

नई दिल्ली:

Happy Birthday Vidya Balan: बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस विद्या बालन (Vidya Balan) आज अपना 41वां जन्मदिन मना रही हैं. महज 16 साल की उम्र में टीवी से एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वालीं विद्या बालन की गिनती आज बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेसेस में होती है. विद्या ने फेमस टीवी सीरियल 'हम पांच' में राधिका का रोल प्ले किया था. विद्या बालन (Vidya Balan) का जन्म 1 जनवरी 1979 को मुंबई में हुआ था, विद्या ने मुंबई से ही अपनी पढ़ाई पूरी की.

'कहानी', 'डर्टी पिक्चर', 'इश्कियां' और 'पा' जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेरने वालीं विद्या बालन के करियर में एक ऐसा वक्त भी आया था, जब उन्हें कई फिल्मों से निकाल दिया गया था. विद्या बालन (Vidya Balan) की पहली फिल्म 'परिणीता' जब रिलीज हुई, तब उनकी एक्टिंग की खूब वाहवाही हुई. लेकिन क्या आपको पता है कि विद्या बालन (Vidya Balan) को पहला रोल 40 स्क्रीन टेस्ट और 17 मेकअप शूट्स के बाद मिला था.

यह भी पढ़ें: रानी चटर्जी ने Muqabala सॉन्ग पर किया धमाकेदार डांस, देखें Video

हिंदी फिल्म जगत में विद्या बालन (Vidya Balan) ने अभिनेत्री की परिभाषा को बदल डाला है. फिर चाहे वह 'डर्टी पिक्चर' में सिल्क का किरदार हो या फिर फिल्म 'नो वन किल्ड जेसिका'. फिल्म 'डर्टी पिक्चर' में विद्या बालन ने साउथ की मशहूर एक्ट्रेस सिल्क स्मिता की किरदार निभाया था.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की ये एक्टर CAA विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच मनाएगा New Year


विद्या ने 'बेगम जान', 'इश्किया' और 'हमारी अधूरी कहानी' जैसी फिल्मों में दमदार एक्टिंग की. साल 2012 में विद्या ने जाने-माने फिल्म प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर (Siddharth Roy Kapur) से शादी कर ली. विद्या (Vidya Balan) की यह पहली शादी थी वहीं सिद्धार्थ तीसरी बार शादी के बंधन में बंधे थे. आखिरी बार विद्या बालन (Vidya Balan) अक्षय कुमार की फिल्म 'मिशन मंगल' में नजर आईं थीं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की थी.

वर्कफ्रंट की बात करें तो विद्या बालन जल्द ही 'शकुंतला देवी' (Shakuntala Devi) बनकर आने वाली हैं. शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) बहुत तेजी से गणित का हिसाब करने की कला में माहिर थीं. इसी वजह से उन्हें 'मानव कंप्यूटर' उपनाम भी दिया गया था. फिल्म का निर्देशन अनू मेनन कर रही हैं. फिल्मों में विद्या ज्यादातर साड़ी, ड्रेस और सलवार सूट में नजर आती हैं, लेकिन इस बार साड़ी में होने के बावजूद, विद्या बालन डिफरेंट नजर आ रही हैं. बॉब हेयरकट और साड़ी में विद्या काफी हद तक शकुंतला देवी की तरह दिख रही हैं. शकुंतला देवी' 8 मई 2020 को रिलीज हो रही है.