logo-image

Happy Birthday Shahrukh: टीवी की दुनिया से बने बॉलीवुड के किंग खान

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान शनिवार को 54 बरस के हो जाएंगे. टीवी के दुनिया से 70 एमएम के पर्दे तक का सफर यादगार रहा है. आइये जानते हैं उनकी जिंदगी के जुड़ी कुछ बातें

Updated on: 01 Nov 2019, 07:00 PM

मुम्बई:

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान शनिवार को 54 बरस के हो जाएंगे. टीवी के दुनिया से 70 एमएम के पर्दे तक का सफर यादगार रहा है. आइये जानते हैं उनकी जिंदगी के जुड़ी कुछ बातें.

1. शाहरुख का जन्म 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ था.

2. शाहरुख खान को 'बादशाह' और 'किंग खान' के नाम से भी लोग जानते हैं.

3. शाहरुख खान को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था. स्कूल में वह हमेशा गुजरे जमाने के अभिनेताओं की नकल करते थे.

4. अभिनेत्री अमृता सिंह उनकी बचपन की दोस्त थीं. बाद में अमृता मुंबई आकर फिल्मों में काम करने लगी.

5. शाहरुख ने एक्टिंग की शिक्षा 'बैरी जॉन' की अकादमी से ली है.

यह भी पढ़ेंः

6. शाहरुख ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से बैचलर की डिग्री ली. इसके बाद जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की पढ़ाई शुरू तो की लेकिन फिल्मों में काम मिलने के बाद पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी.

7. शाहरुख ने अपने 6 साल के रिलेशन के बाद गौरी छिब्बर (गौरी खान) से 25 अक्टूबर 1991 को शादी की. शाहरुख खान की तीन संतान हैं, बेटा आर्यन, बेटी सुहाना और छोटा बेटा अबराम.

8. शाहरुख ने करियर की शुरुआत टीवी की दुनिया से की. 'सर्कस' और 'फौजी' जैसे सीरियल्स में काम ने पहचान दी. फिर मुंबई आकर हेमा मालिनी की डायरेक्टर के तौर पर पहली फिल्म 'दिल आशना है' से फिल्मों में एक्टिंग की शुरुआत की.

9. शाहरुख ने 'डर' 'बाजीगर' 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'कभी हां कभी ना', 'करन अर्जुन', 'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम' 'चक दे' 'चेन्नई एक्सप्रेस', हैप्पी न्यू ईयर और 'दिलवाले' जैसी फिल्में की हैं.

10. फिल्मों के साथ-साथ शाहरुख ने टीवी की दुनिया में भी 'केबीसी' 'और 'जोर का झटका' जैसे शो को होस्ट किया है.

यह भी पढ़ेंः

इस साल शाहरुख नहीं मनाएंगे जन्मदिन
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान कहा है कि इस साल शाहरुख का बर्थडे सेलिब्रेट करने का मूड नहीं है. गौरी ने बताया कि वह इस बार अपने जन्मदिन पर घर पर शांती से रहना चाहते हैं. शाहरुख खान हर साल अपने बर्थडे पर एक ग्रैंड पार्टी का आयोजन करते हैं.