logo-image

कंगना रनौत बर्थडे: पहली फिल्म के लिए दिए थे 20 ऑडिशन, जानें 'क्वीन' की दिलचस्प बातें

साल 2008 में वह मधुर भंडारकर की 'फैशन' में नजर आईं। इसमें उनके रोल के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए फिर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया।

Updated on: 23 Mar 2018, 12:00 PM

मुंबई:

बॉलीवुड की 'क्वीन', 'सिमरन', 'तनु' और ना जाने कितने नामों से मशहूर एक्ट्रेस कंगना रनौत 23 मार्च को 31वां जन्मदिन मना रही हैं। हमेशा बेखौफ और बेबाक अंदाज में नजर आने वाली कंगना को काफी संघर्ष के बाद यह मुकाम हासिल किया। घरवालों की मर्जी के खिलाफ जाकर वह दिल्ली-मुंबई गईं और सड़कों पर रातें बिताईं।। आइये इस खास मौके पर उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं...

कंगना का जन्म 1987 में हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में राजपूत परिवार में हुआ था। कंगना की मां स्कूल टीचर और पिता बिजनसमैन हैं। घर में उनके अलावा एक बड़ी बहन रंगोली और भाई अक्षत भी हैं।

कंगना रनौत (फाइल फोटो)
कंगना रनौत (फाइल फोटो)

खबरों की मानें तो कंगना के पिता चाहते थे कि उनकी बेटी डॉक्टर बने, लेकिन वह 12वीं क्लास में फेल हो गई थीं। फिर वह घरवालों से झगड़ाकर दिल्ली आ गईं। यहां आकर एक्ट्रेस बनने का फैसला किया, लेकिन उनके पास न घर था और न ही रुपये।

गैंगस्टर में कंगना रनौत (फाइल फोटो)
गैंगस्टर में कंगना रनौत (फाइल फोटो)

फिर कंगना ने मुंबई का रुख किया और 4 महीने तक एक्टिंग का कोर्स किया। उनके करियर की शुरुआत मॉडलिंग और थियेटर से हुई। फिल्म 'गैंगस्टर' से उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा, लेकिन इसके लिए उन्हें करीब 20 ऑडिशन देने पड़े थे। इस मूवी में दमदार एक्टिंग के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स भी मिले।

कंगना रनौत (फाइल फोटो)
कंगना रनौत (फाइल फोटो)

साल 2008 में वह मधुर भंडारकर की 'फैशन' में नजर आईं। इसमें उनके रोल के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड दिया गया।

कंगना रनौत (फाइल फोटो)
कंगना रनौत (फाइल फोटो)

रिपोर्ट्स की मानें तो कंगना किसी भी 'खान' के साथ काम नहीं करना चाहती हैं। वह मानती हैं कि अपने दम पर मूवी हिट करा सकती हैं। उनकी 'क्वीन' (2014) और 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' (2015) इसका उदाहरण भी है। इसके लिए उन्हें फिर नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

कंगना रनौत (फाइल फोटो)
कंगना रनौत (फाइल फोटो)

कंगना की गिनती अब बॉलीवुड की सबसे महंगी हिरोइनों में होती है। वह 'वो लम्हे', 'लाइफ इन ए मेट्रो', 'राज', 'रंगून', 'कृष' और 'सिमरन' जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। इन दिनों वह 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' में अपनी शानदार एक्टिंग दिखाने के लिए शूटिंग में जुटी हुई हैं।