logo-image

Birthday Special: इन 15 हिट फिल्मों ने बनाया बिग बी को बॉलीवुड का 'शहंशाह'

1973 में आई फिल्म प्रकाश महरा की फिल्म 'जंजीर' अमिताभ के करियर में मील का पत्थर साबित हुई

Updated on: 10 Oct 2019, 04:45 PM

नई दिल्ली:

सदी के महानायक कहिए या शहंशाह, चार दशक से भी सधिक समय से बॉलीवुड इंडस्ट्री का हिस्सा रहे मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) कल (11 अक्टूबर) को अपना 77वां जन्मदिन मनाएंगे. अमिताभ (Amitabh Bachchan) के पिता हरिवंश राय बच्चन हिंदी जगत के मशहूर कवि थे. उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था. 

स्टारडम का पर्याय बन चुके अमिताभ ने अपनी फिल्मों में कुछ नया करने की कोशिश की है फिर चाहे वो उनकी 'शराबी' हो या 'सिलसिला'. अपनी इसी बहुमुखी प्रतिभा के बदौलत उनकी फैन फॉलोइंग करोड़ों का आंकड़ा पार कर चुकी है. अपनी इस स्टारडम की जर्नी में उन्होंने बहुत उतर चढ़ाव भी देखे, लेकिन निराशा कभी उन्हें छू भी नहीं पायी. बिग बी के करियर की 15 हिट फिल्में जो उनके स्टारडम और परफेक्शन को परिभाषित करती हैं.

यह भी पढ़ें: सफलता के इस मुकाम के बाद भी हैं बिग बी के कुछ अधूरे सपने, जानिए उनके अधूरे ख्वाब

जंजीर (1973): 1973 में आई फिल्म प्रकाश महरा की फिल्म 'जंजीर' अमिताभ के करियर में मील का पत्थर साबित हुई. इसी फिल्म ने हिंदी सिनेमा में रोमांटिक फिल्मों के चलन को बदला और एक्शन फिल्मों का दौर शुरू हुआ. फिल्म में अमिताभ के साथ प्राण और जया बच्चन भी मुख्य भूमिकाओं में थे.

शोले (1975): हिंदी सिनेमा की सदाबहार फिल्मों में से एक 'शोले' के 'जय और वीरू' को कोई कैसे भूल सकता है. अमिताभ और धर्मेंद्र की जोड़ी ने पर्दे पर कमाल कर दिया. अमजद खान और हेमा मालिनी भी फिल्म में यादगार भूमिकाओं में थे. यह फिल्म अब तक की सबसे सफल भारतीय फिल्म बनती जा रही है.

यह भी पढ़ें: VIDEO: मरजावां फिल्म का 'एक तो कम जिंदगानी' सॉन्ग हुआ रिलीज, नोरा फतेही ने किया स्टेज तोड़ डांस

दीवार (1975): 1975 में यश चोपड़ा निर्मित दीवार हिन्दी सिनेमा की सबसे सफ़लतम फिल्मों में से है जिसने अमिताभ को 'एंग्री यंग मैन' के खिताब में स्थापित कर दिया. इस फिल्म ने अमिताभ के करियर को नयी बुलंदियों पर पहुंचा दिया. फिल्म की कहानी अंडरवर्ल्ड डॉन हाजी मस्तान के जीवन पर आधारित थी. अमिताभ बच्चन ने यही किरदार निभाया है. फिल्म में उनके साथ शशि कपूर भी थे.

अमर अकबर एंथोनी (1977): मनमोहन देसाई की फिल्म अमर अकबर एंथोनी कॉमेडी और एक्शन फिल्म का बिलकुल सही मेल थी. फिल्म तीन भाइयों की कहानी है जो बचपन में बिछड़ जाते है और तीन अलग अलग धर्मों में पलते-बढ़ते है. फिल्म ने 25वें फिल्मफेयर में कई अवार्ड्स अपने नाम किये थे.

डॉन (1978): क्राइम की दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति पर एक फिल्म, डॉन ने अमिताभ बच्चन को एक वर्ल्ड क्लास गैंगस्टर के रूप में पेश किया. यह 1978 की तीसरी सबसे बड़ी कमाई वाली बॉलीवुड फिल्म थी, और बॉक्स ऑफिस पर गोल्डन जुब्ली मनाया था.

यह भी पढ़ें: थम नहीं रहा है War का तूफान, 250 करोड़ी क्लब में शामिल होने से है बस कुछ कदम दूर

मुकद्दर का सिकंदर (1978): अमिताभ बच्चन के साथ निर्देशक प्रकाश मेहरा की एक और सफल फिल्म , 'मुकद्दर का सिकंदर' एक अनाथ लड़के की कहानी दिखाती है जो समाज के सभी बाधाओं के खिलाफ होता है और खुद के लिए नाम कमाने में कामयाब रहता है. शोले और बॉबी के बाद यह दशक की तीसरी सबसे बड़ी हिट थी. फिल्म इतनी बड़ी हिट थी, कि लोग टिकट खरीदने के लिए घंटों लाइन में खड़े रहते थे.

सिलसिला (1981): रोमांस के जादूगर यश चोपड़ा की 1981 में आई फिल्म 'सिलसिला' अमिताभ, रेखा और जया बच्चन की असल जिंदगी से प्रेरित कहानी मानी जाती है.

लावारिस (1981): अमिताभ बच्चन, ज़ीनत अमान और अमजद खान अभिनीत, लावारिस एक अनाथ लड़के की कहानी है, जो अपने माता-पिता की तलाश में ठोकर खाता रहता है. यह फिल्म न सिर्फ इसकी कहानी के लिए एक बड़ी हिट थी, बल्कि इसके गाने 'मेरे अंगने में, तुम्हारा क्या काम है' के लिए भी फिल्म को याद किया जाता है.

नमक हलाल (1982): प्रकाश मेहरा की तरफ की एक और एक्शन कॉमेडी फिल्म, अमिताभ बच्चन, स्मिता पाटिल, शशि कपूर, परवीन बाबी, ओम प्रकाश, वाहिदा रहमान और रणजीत फिल्म में मुख्य कलाकार थे. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक 'ब्लॉकबस्टर' साबित हुई और एक गोल्डन जुब्ली हिट बनी.

शराबी (1984): निर्देशक प्रकाश मेहरा के साथ अमिताभ बच्चन की लगातर छठी फिल्म थी. फिल्म स्टीव गॉर्डन की 1981 की फ़िल्म आर्थर पर आधारित थी. शराबी को एक हिट घोषित किया गया था और फिल्म ने प्लैटिनम जुबली मनाई थी.

शहंशाह (1988): फिल्म में 'शहंशाह' की भूमिका में अमिताभ बच्चन कुछ इस तरह जमे की बॉलीवुड ने उन्हें शनशाह नाम दे दिया. 1988 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थीं. टिनू आनंद की मदद से अमिताभ की पत्नी जया बच्चन ने फिल्म की कहानी लिखी थी. फिल्म के साथ अमिताभ ने तीन साल के अंतराल के बाद वापसी थी.

यह भी पढ़ें: अब और तेज हुई बिग बॉस - 13 को बंद करने की मांग, इन लोगों ने भी लिखा प्रकाश जावड़ेकर को पत्र

मोहब्बतें (2000): आदित्य चोपड़ा की इस फिल्म में अमिताभ के साथ शाहरुख खान भी थे. फिल्म में अमिताभ ने एक सख्त प्रिंसिपल की भूमिका निभाई थी.

ब्लैक (2005): अपने उम्दा अभिनय से दर्शकों के बीच अपनी अलग पहचान बनाने वाले अमिताभ के करियर की बेहतरीन फिल्मो में से एक है संजय लीला भंसाली की 'ब्लैक' . जिसमे अमिताभ ने एक बहरी और अंधी लड़की के टीचर की भूमिका निभाई है. फिल्म हेलेन केलर के जीवन से प्रेरित थी. ब्लैक 2005 की दूसरी सबसे बड़ी बॉलीवुड फिल्म थी.

सरकार (2005): राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित 2005 में आई फिल्म 'सरकार' भारतीय राजनीति की आपराधिक पृष्ठभूमि पर आधारित एक थ्रिलर फिल्म है. फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ अभिषेक बच्चन भी है. 'सरकार' फिल्म गॉडफादर से प्रेरित बताई जाती है.

पा (2009): आर बल्कि की फिल्म 'पा' अमिताभ के करियर की बाकि फिल्मों से काफी अलग थी. फिल्म एक दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति पर आधारित थी जिसे प्रोगेरिया कहा जाता है. अमिताभ ने इसमें 13 साल के बच्चे का किरदार निभाया है. दिलचस्प बात ये थी कि फिल्म में अमिताभ के रियल लाइफ बेटे अभिषेक बच्चन उनके ऑनस्क्रीन पिता की भूमिका में थे. फिल्म को भारतीय फिल्म क्रिटिक ने काफी सराहा था और यह बॉक्स ऑफिस पर भी हिट रही थी.