logo-image

विदेशी महिला ने सुषमा स्वराज के लिए गाया था 'इचक दाना बीचक दाना', देखें Video

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार रात को 67 साल की उम्र में निधन हो गया

Updated on: 07 Aug 2019, 11:32 AM

नई दिल्ली:

भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) हमारे बीच नहीं रहीं. उनके निधन के बाद देशभर की आंखें नम है. सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार रात को 67 साल की उम्र में निधन हो गया. दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था जहां उन्होंने आखरी सांस लीं. जैसे ही उनके निधन की खबर आईं, सोशल मीडिया शोक संदेशों से भर गया.

ट्विटर पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का 2018 में मध्य एशिया के तीन देशों कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान के दौरे का एक वीडियो शेयर किया था. सुषमा स्वराज की मुलाकात उज्बेकिस्तान में एक स्थानीय महिला से हुई थी. महिला ने सुषमा स्वराज के लिए खास गाना गाया था. यहां देखिए वीडियो.

यह भी पढ़ें- सुषमा स्वराज के निधन से दुखी अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर कहा- एक अद्भुत प्रवक्ता थीं

वीडियो में महिला बॉलीवुड का मशहूर गाना 'इचक दाना बीचक दाना' गा रही है. वीडियो में सुषमा स्वराज उनके साथ खड़ी हुईं दिखाई दे रही हैं. वीडियो में सुषमा स्वराज महिला के कंधे पर हाथ रखे दिखाई दे रही हैं.

यह भी देखें- अल्‍हड़ बाला, ओजस्‍वी वक्‍ता से लेकर जननेता तक, देखें सुषमा स्‍वराज के जीवन की अनदेखी तस्वीरें

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) देश की पहली फुलटाइम महिला विदेश मंत्री थीं. उनसे पहले इंदिरा गांधी भी 2 बार विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं लेकिन उस दौरान वो प्रधानमंत्री भी थी. सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) पहली महिला थीं जिन्होंने फुलटाइम विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली. बतौर विदेश मंत्री उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए हैं.

यह भी पढ़ें- सुषमा स्वराज के निधन से बॉलीवुड में छाई शोक की लहर, सदमे में हैं लता मंगेशकर

ऑफिस की लंबी-लंबी लाइनों के बजाय महज एक ट्वीट से लोगों की मदद करने का काम सुषमा स्वराज ने किया. देश विदेश में रहने वाले भारतीय किसी भी दिक्कत में ट्वीट के सहारे उनकी मदद लेते रहे हैं. बता दें कि सुबह 11 से दोपहर 2.30 बजे तक अंतिम दर्शन के लिए पार्थिव शरीर पार्टी कार्यालय रखा जाएगा. यहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अन्य पार्टी के नेता आएंगे. इसके बाद 3 बजे लोधी रोड शमशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार होगा.