logo-image

‘जातिवादी’ डायलॉग को लेकर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाले फिल्म निर्माता के खिलाफ FIR दर्ज

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार प्राप्त करने वाली गुजराती फिल्म 'हेल्लारो' के निर्माताओं के खिलाफ फिल्म में अनुसूचित जाति के एक चरित्र के संबंध में एक संवाद में कथित रूप से 'अपमानजनक शब्द' का इस्तेमाल करने के लिए मामला दर्ज किया गया है.

Updated on: 13 Nov 2019, 09:45 AM

अहमदाबाद:

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार प्राप्त करने वाली गुजराती फिल्म 'हेल्लारो' के निर्माताओं के खिलाफ फिल्म में अनुसूचित जाति के एक चरित्र के संबंध में एक संवाद में कथित रूप से 'अपमानजनक शब्द' का इस्तेमाल करने के लिए मामला दर्ज किया गया है. यह जानकारी पुलिस ने मंगलवार को दी. ‘‘हेल्लारो’’ गत आठ नवम्बर को थिएटरों में रिलीज हुई थी.

यहां स्थित कागडापीठ पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, 'गुजराती फिल्म 'हेलारो' के एक पात्र द्वारा शब्द 'हरिजन' कहने को लेकर फिल्म निर्देशक, निर्माताओं और संवाद लिखने वाले के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गई है जिसे अनुसूचित जाति के सदस्यों द्वारा अपमानजनक माना जाता है.'

प्राथमिकी सोमवार शाम को कांग्रेस पार्षद जमनाबेन वेगडा द्वारा दर्ज करायी गई जिन्होंने दावा किया कि फिल्म में इंटरवल से कुछ मिनट पहले एक पात्र द्वारा कहा गया यह शब्द 'हरिजन' सुनकर उन्हें दुख हुआ. वेगडा ने कहा कि उन्होंने यह फिल्म रविवार को थिएटर में देखी.

ये भी पढ़ें: स्टारडम के नशे में जब जूही चावला ने किया था सलमान खान को नाराज

पुलिस अधिकारी ने कहा कि निर्देशक अभिषेक शाह, के साथ ही निर्माताओं आशीष पटेल, आयूष पटेल, मीत जानी, प्रतीक गुप्ता और संवाद लिखने वाले सौम्या जोशी और अन्य के खिलाफ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम की धारा तीन (1) और पांच के तहत मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा कि मामले को आगे की जांच के लिए पुलिस की अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति इकाई को भेज दिया गया है.