बॉलीवुड को भायी Homosexuality, LGBT पर बनीं हैं ये शानदार फिल्में

News State Bureau  |   Updated On : February 26, 2020 02:10:03 PM
बॉलीवुड को भायी Homosexuality, LGBT पर बनीं हैं ये शानदार फिल्में

LGBT पर बनीं बॉलीवुड फिल्में (Photo Credit : फोटो- Twitter )

नई दिल्ली:  

बॉलीवुड में इन दिनों LGBT यानी लेस्बियन (Lesbian), गे (Gay), Bisexual, ट्रांसजेंडर (Transgender) जैसे टॉपिक पर कई फिल्में बनने लगी हैं. हाल ही में बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री शबाना आजमी (Shabana Azmi) स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) और दिव्या दत्ता स्टारर फिल्म 'शीर कोरमा' (Sheer Qorma) का दमदार ट्रेलर रिलीज हुआ है. फिल्म में लेस्बियन रिलेशनशिप को दिखाया गया है. इससे पहले भी बॉलीवुड में इस बोल्ड टॉपिक पर फिल्में बनी हैं जो आपको जरूर देखनी चाहिए.

फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' (Shubh Mangal Zyada Saavdhan)

हाल ही में आयुष्मान खुराना की फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' (Shubh Mangal Zyada Saavdhan) रिलीज हुई है. आयुष्मान खुराना की इस फिल्म ने एक बार फिर दर्शकों का ध्यान होमोसेक्सुअलिटी के विषय पर खींचा है. फिल्म लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ रही है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे 2 बालिगों के प्रेम को समाज घृणा से देखता है. फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा रिस्पॉस मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Video: उर्वशी रौतेला जैसी चाहते हैं बॉडी तो अपनाएं उनके ये सीक्रेट Fitness Tips

फिल्म 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा'

इससे पहले साल 2018 में सोनम कपूर, अनिल कपूर और राजकुमार राव की फिल्म 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' (Ek Ladki Ko Dekha Toh Aisa Laga) भी रिलीज हुई थी. फिल्म में सोनम कपूर ने एक लेस्बियन लड़की का किरदार निभाया था. फिल्म में दिखाया गया कि जब उसकी सच्चाई लोगों को मालूम चलती है तो समाज उसे किस नजर से देखता है. सनम कपूर की ये फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन सोनम की एक्टिंग और इस बोल्ड टॉपिक को लोगों ने काफी पसंद किया.

यह भी पढ़ें: 'जय श्री राम... के साथ है पुलिस', अनुराग कश्यप ने Video के साथ किया Tweet

फिल्म 'कपूर एंड सन्स' (Kapoor & Sons)

साल 2016 में आई आलिया भट्ट, फवाद खान, सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'कपूर एंड सन्स' (Kapoor & Sons) में फवाद खान ने गे का किरदार निभाया था. फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था.

फिल्म 'अलीगढ़' (Aligarh)

आपने मनोज बाजपेयी की फिल्म 'अलीगढ़' (Aligarh) तो देखी ही होगी, अगर नहीं देखी है तो जरूर देखना. मनोज बाजपेयी की इस फिल्म ने लोगों के रोंगटे खड़े कर दिए थे. फिल्म की कहानी एक 64 साल के प्रोफेसर की है जिसे अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से सिर्फ इसलिए निकाल दिया जाता है क्योंकि उसका होमोसेक्सुअल वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता है.

फिल्म 'दोस्ताना' (Dostana)

जॉन अब्राहम और अभिषेक बच्चन की फिल्म 'दोस्ताना' ने भारतीय सिनेमा में होमोसेक्सुअलिटी को बेहद रोमांटिक या फिर कह सकते हैं अलग अंदाज में परोसा था. इस फिल्म को लोगों ने भी काफी पसंद किया. फिल्म में जॉन-अभिषेक को गे रिलेशनशिप में दिखाया गया था. जो कि वो सिर्फ दूसरों को दिखाने के लिए ऐसा किरदार निभाते हैं. फिल्म को देखकर आपको हंसी जरूर आएगी.

फिल्म 'फायर' (Fire)

90 के दशक में आई शबाना आजमी और नंदिता दास की फिल्म 'फायर' (Fire) ने उस दौर में इस बड़े मुद्दे को उठाया था. फिल्म में लेस्बियन रिश्ते को दिखाया गया था. फिल्म फायर में शबाना आजमी ने एक होमोसेक्सुअल किरदार निभा कर सबको हैरान कर दिया था.

First Published: Feb 26, 2020 02:10:03 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो