logo-image

मोहम्मद अजीज के वो 10 गानें, जो उनके मरने के बाद भी लोगों के बीच रहेंगे जिंदा

हिंदी फिल्मों में अपनी आवाज का जादू बिखरने वाले सुपरहिट गायक मोहम्मद अजीज ने 64साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है.

Updated on: 28 Nov 2018, 09:36 AM

नई दिल्ली:

हिंदी फिल्मों में अपनी आवाज का जादू बिखरने वाले सुपरहिट गायक मोहम्मद अजीज ने 64साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. वह सोमवार को कोलकाता (Kolkata) में थे और मंगलवार को मुंबई (Mumbai) पहुंचे. घर लौटते वक्त उन्हें हार्ट में परेशानी हुई और जब उन्हें अस्पताल लेकर जाया गया तो डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.80 और 90 के दशक में एक से एक सुपरहिट गाने देने वाले अजीज का जन्म पश्चिम बंगाल में हुआ था.

उन्होंने अमिताभ बच्चन की फिल्म 'मर्द' में 'मैं मर्द तांगे वाला' गाकर पहचान हासिल की थी. इसके अलावा उन्होंने 'लाल दुपट्टा मलमल का', 'मैं से मीना से न साकी से', 'प्यार हमारा अमर रहेगा', 'फूल गुलाब का', 'दुनिया में कितना गम है', 'तुझे रब ने बनाया होगा' समेत कई सुपरहिट गानें गाए हैं.

उन्होंने हिंदी के अलावा बंगाली और उड़ीया फिल्मों में भी प्लेबैक सिंगिंग की है.

1. 1986 में बनी फिल्म 'अमृत' का गाना 'दुनिया में कितना ग़म है, मेरा ग़म कितना कम है' मोहम्मद अज़ीज़ साहब ने ही गाया था.

2. फिल्म 'मुद्दत' का गाना 'प्यार हमारा अमर रहेगा' आज भी प्रेमियों के जुबां पर चढ़ा हुआ है.

3. अमिताभ बच्चन और दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की फिल्म  'खुदा गवाह' का गाना 'रब को याद करुं' में अजीज ने अपनी आवाज से इसे बेहतरीन बनाया था.

4. 'बीबी हो तो ऐसी' फिल्म का गाना 'फूल है गुलाब का' जो उस जमाने में काफी पंसद किया गया था.

5.  अनिल कपूर और जैकी श्रॅाफ द्वारा अभिनीत फिल्म 'राम लखन' का सुपरहिट गाना 'माई नेम इज लखन' गाने को मोहम्मद अजीज ने ही आवाज दी थी. जो आज भी सुपरहिट है.

6. मोहम्मद अजीज ने अमिताब बच्चन की फिल्म 'मर्द' में 'मैं मर्द तांगे वाला' गाकर पहचान हासिल की थी.

7. फिल्म 'लाल दुपट्टा मलमल का' का टाइटल 'गाना लाल दुपट्टा मलमल का' मे आप उनके आवाज की रुहानियत को आसानी से महसूस कर पाएंगे.

8.  फिल्म 'खुदगर्ज' का गाना 'मैं से मीना से न साकी से' आज लोगों को थिरकने पर मजबूर कर देता है. 

9. पश्चिम बंगाल में जन्में अजीज़ मोहम्मद रफ़ी के बहुत बड़े प्रशंसक थे. 'नाम' फिल्म का ये गाना 'तू कल चला जायेगा' में उनके आवाज के दर्द को महसूस कर सकते है.

10. अजीज ने  'बंजारन', 'आदमी खिलौना है', 'लव 86', 'पापी देवता', 'जुल्म को जला दूंगा', 'पत्थर के इंसान', 'बीवी हो तो ऐसी', 'बरसात की रात' जैसी फिल्मों में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा.

मोहम्मद अज़ीज़ ने भारतीय सिनेमा को कई बेहतरीन गानों की सौगात दी. हिंदी के अलावा मोहम्मद अज़ीज़ की क्षेत्रीय भाषाओँ में अपनी आवाज़ का जादू बिखेर चुके है.